पटना

बिहार में निजी रेल परिचालन की तैयारी शुरू


      • पूर्व मध्य रेल में भी भारत गौरव ट्रेन की सुविधा उपलब्ध
      • अधिकतम दो साल के लिए बुक करा सकते हैं यह ट्रेन

(आज समाचार सेवा)

पटना। बिहार में निजी रेल परिचालन की तैयारी शुरु होने वाली है। इसके लिए पूर्व मध्य रेल के मुख्य वाणिज्य प्रबंधक यात्री सेवा की अध्यक्षता में एक कमिटी का गठन किया गया जिसमें रेलवे के तीन उच्चाधिकारी भी शामिल रहेंगे। पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा भारत गौरव ट्रेन शुरू करने की घोषणा की गयी थी जिसे पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार से भी भारत गौरव ट्रेन चलाने की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है।

इसके लिए पूर्व मध्य रेल में मुख्य वाणिज्य प्रबंधक यात्री सेवा की अध्यक्षता में तीन उच्चाधिकारियों की कमेटी नामित की गयी है। भारत में मुख्यत: पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत गौरव ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है । इसके लिए पर्यटन क्षेत्र के पेशेवरों के साथ साथ अन्य इच्छुक सेवा प्रदाता भी आसान प्रक्रियाओं को अपनाते हुए इस ट्रेन की बुकिंग कर सकते हैं तथा आवश्यकता के अनुरूप इसके परिचालन रूट का निर्धारण कर सकते हैं।

भारत गौरव ट्रेन में सेवा प्रदाता फर्स्ट एसी, सेकेंड एसी, थर्ड एसी, एसी चेयर कार, स्लीपर तथा पैंट्रीकार जैसे डिब्बों की बुकिंग करवा सकते है। इस ट्रेन में दो गार्ड ब्रेक सहित न्यूनतम 14 एवं अधिकतम 20 डिब्बों की बुकिंग कम से कम 02 साल की अवधि के लिए करायी जा सकती है । इसके साथ ही सेवा प्रदाता को यह अधिकार होगा कि वे भारतीय रेल की कोच उत्पादन इकाइयों से सीधे नये डिब्बे खरीद सकते हैं।

भारतीय रेल में पहली बार भारत गौरव ट्रेन में सेवा प्रदाता को संरक्षा नियमों के तहत ट्रेनों के कोच के आंतरिक संरचना में आंशिक बदलाव एवं कोच के बाह्य सतह पर विज्ञापन का पूर्णाधिकार दिया गया है। इसके साथ ही इस ट्रेन के सेवा प्रदाता को ट्रेन का किराया निर्धारण करने का भी पूर्णाधिकार प्रदान किया गया है। भारतीय रेल द्वारा इस ट्रेन का परिचालन मेल व एक्सप्रेस के बराबर तवज्जो देते हुए समय पालन के आधार पर किया जायेगा।