पटना

बिहार में बढ़ सकता है लॉकडाउन


जून के पहले हफ्ते तक जारी रह सकती है सख्ती

(निज प्रतिनिधि)

पटना। बिहार में फिलहाल जारी लॉकडाउन को बिहार सरकार आगे बढ़ाने जा रही है। लॉकडाउन के असर से संक्रमण दर कम हुई है। ऐसे में सरकार यह कदम उठा रही है। यह लॉकडाउन जून के पहले हफ्ते तक के लिए हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक, इसकी गाइडलाइन में बदलाव किए जा सकते है।

सूत्रों की मानें तो दो दिनों के अंदर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में क्रााइसिस मैनेजमेंट ग्रूप की बैठक होनी है। मीटिंग में कोविड को लेकर विस्तार से समीक्षा और चर्चा दोनो होगी, साथ ही लॉकडाउन को लेकर फैसला भी लिया जाएगे। तीसरे लॉकडाउन में राज्य सरकार कुछ नई छूट दे सकती है।

सरकार ने पहले लॉकडाउन के बाद दूसरे लॉकडाउन में कुछ छूट दी है। किसानी से संबंधित और निर्माण से संबंधित दुकानों के समय में बदलाव किए गए थे। अब राज्य सरकार के अधिकारी इसकी पड़ताल करने में लगे हैं कि और किन-किन प्रतिष्ठानों को छूट दी जा सकती है। ताकि सूबे में आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह से ठप न पड़े। सूत्रो के मुताबिक सोमवार तक इस पर फैसला हो सकता है।

एक-दो दिनों में होने वाली क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रूप की बैठक में खास तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों पर फोकस किया जाना है। बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों से रिपोर्ट मांगी जाएगी कि वहां किस तरह के हालात हैं। ग्रामीण क्षेत्रों को लेकर कुछ अलग से कदम उठाए जा सकते हैं। सरकार इस पर ज्यादा ध्यान दे रही है कि कोरोना का प्रसार ग्रामीण इलाकों में ना हो। कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार तीसरे चरण के लॉकडाउन में ग्रामीण इलाकों को ध्यान में रखकर फैसला करेगी।