TOP STORIES राष्ट्रीय

बिहार में हुआ मंत्रिमंडल का विस्तार, BJP-JDU के इन 17 नेताओं ने ली मंत्री पद की शपथ


कैबिनेट विस्तार के बाद कैबिनेट में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा कुल 30 मंत्री हो गए हैं, जिसमें बीजेपी के 16, जेडीयू के 12 और वीआईपी और हम के एक-एक मंत्री हैं.

पटना: बिहार में नई सरकार की गठन के लगभग तीन महीने बाद मंगलवार को मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया. बिहार की राजधानी पटना स्थित राजभवन के राजेन्द्र मंडपम में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह के दौरान बीजेपी और जेडीयू के कुल 17 नेताओं ने मंत्री पद की शपथ लेंगे. जिन नेताओं ने आज मंत्री पद की शपथ ली, उनमें बीजेपी के शाहनवाज हुसैन, सम्राट चौधरी, सुभाष सिंह, आलोक रंजन, प्रमोद कुमार, जनकराम, नारायण प्रसाद, नितिन नवीन और नीरज सिंह बबलू शामिल हैं.

नीतीश कैबिनेट में होंगे 30 मंत्री

वहीं, जेडीयू कोटे से श्रवण कुमार, लेसी सिंह, संजय झा, जमा खान, सुमित कुमार सिंह, जयंत राज, सुनील कुमार और मदन सहनी ने मंत्री पद की शपथ ली है. कैबिनेट विस्तार के बाद कैबिनेट में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा कुल 30 मंत्री हो गए हैं, जिसमें बीजेपी के 16, जेडीयू के 12 और वीआईपी और हम के एक-एक मंत्री हैं.

इन समीकरणों को साधने की कोशिश

बता दें कि शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी एमएलसी सैयद शाहनवाज हुसैन ने उर्दू में शपथ ली. जबकि, जेडीयू नेता संजय झा ने मिथिला में मंत्री पद की शपथ ली. गौरतलब है कि इस बार मंत्रिमंडल के विस्तार में जातिय और क्षेत्रीय समीकरण को साधने में कोशिश की है. इसी का नतीजा है कि मंत्रिमंडल में दो मुस्लिम, चार राजपूत, दो कुशवाहा, दो ब्राह्मण, तीन अतिपिछड़ा, दो दलित, एक कुर्मी और एक कायस्थ नेता शामिल हैं.

युवा चेहरों पर किया भरोसा

इस बार मंत्रिमंडल में युवा चेहरों को शामिल किया गया है. कई मंत्री ऐसे हैं जो पहली बार मंत्री बने हैं. जेडीयू ने अमरपुर से जीतकर आए जयंत मिश्रा को मंत्री बनाया है. जयंत की उम्र 33 वर्ष है और वे पहली बार विधायक बने हैं.