पटना

बिहार में 2 डिग्री पारा चढ़ा, पटना में टूटा रिकॉर्ड


तपने लगी धरती, सूखने लगे हलक

पटना (आससे)। सूरज की तपिश से सोमवार को बिहार के लोग बेहाल रहे। पिछले 24 घंटों में पारे में दो डिग्री तक आई बढ़ोतरी की वजह से ऐसा हुआ है। राज्य में अधिकतम तापमान भागलपुर में दर्ज किया गया। यहां पारा 38.1 डिग्री सेल्सियस रहा। पटना में दिन के दस बजे के बाद धूप लोगों को असहज कर रही थी। यहां अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

मौसमविदों के मुताबिक अगले एक-दो दिनों तक पारे की यही स्थिति बने रहने के आसार हैं। पटना में शुष्क हवाओं के प्रभाव की वजह से आर्द्रता 31 प्रतिशत तक पहुंच गई। गया में भी गर्मी की स्थिति रही, लेकिन बाकी शहरों से यहां पारा कम रहा। गया में अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री जबकि आर्द्रता 32 प्रतिशत दर्ज की गई। मौसमविदों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से सूबे में अधिकतम तापमान चढ़ा है।

पिछले एक दो दिनों से सामान्य से दो डिग्री ऊपर पारा रह रहा था लेकिन पिछले 24 घंटों में हुई बढ़ोतरी की वजह से यह सामान्य से चार डिग्री ऊपर तक पहुंच गया। मौसमविदों का अनुमान है कि अगले 24 घंटों में पारे में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी। इसके बाद अधिकतम तापमान एक से दो डिग्री नीचे आएगा। बुधवार तक गर्मी से कुछ राहत मिलने के आसार हैं। पटना सहित सूबे में पिछले साल कम गर्मी पड़ी थी। सोमवार को अधिकतम तापमान ने पिछले साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

पिछले साल मार्च महीने में अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहा था। मार्च महीने में इससे ऊपर पारा नहीं गया था लेकिन इस बार यह आंकड़ा 37.6 डिग्री तक पहुंच गया है। हालांकि अगले दो दिनों में राहत के आसार जताए जा रहे हैं।