पटना

बिहार में 31 उद्योगों की स्थापना को हरी झंडी


पटना (आससे)। उद्योगमंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बुधवार को राज्य निवेश प्रोत्साहन परिषद (एसआईपीबी) की बैठक में 31 नई औद्योगिक इकाइयों की स्थापना के लिए करीब 250 करोड़ के प्रस्ताव को स्टेज-1 क्लियरेंस दिया गया है। इसके साथ ही 30 करोड़ की लागत से शुरू होने वाली छह औद्योगिक इकाइयों को फाइनांशियल क्लियरेंस भी दिया गया है। उन्होंने कहा कि हमारी तो ये कोशिश है कि पटना आने से पहले ही उद्योग जगत के लोगों की काफी जरूरतें पूरी हो जाए। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द हम दिल्ली में भी निवेश कार्यालय बना रहे हैं। इसके लिए कनॉट प्लेस में हमारे पास जगह है। बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार की जमीन सस्ती करने के लिए कमेटी का गठन किया गया है।

बिहार में उद्योग लगाने की प्रक्रिया बेहद आसान होगी। उद्योग विभाग के ई-ऑफिस से लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया ऑनलाइन बहुत सरल हो जाएगी। उद्योगमंत्री ने बुधवार को इसे लॉन्च किया। कहा कि हमारी लगातार कोशिश है कि बिहार में उद्योग लगाने वालों को ज्यादा भाग-दौड़ न करनी पड़े। उन्हें एक टेबुल से दूसरे टेबुल के चक्कर न काटना पड़े।

ई-ऑफिस का मतलब है कि आप एक जगह ऑनलाइन आवेदन करें और निश्चिंत हो जाएं। लाइसेंस से लेकर जो भी जरूरी प्रक्रिया या सुविधाएं हैं, वो बिहार में उद्योग लगाने की चाह रखऩे वालों को घर बैठे मिलेंगी। उन्होंने कहा कि ई-ऑफिस की सबसे खास बात ये है कि उद्योगपति अपने आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन ही चेक कर सकेंगे। उन्होंने कम्प्यूटर के माउस से एक क्लिक के जरिए एक फाइल को भी मंजूरी दी।