पटना

बिहार में 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति को शुरू हुई दूसरे चरण की कांउसलिंग


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में तकरीबन 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए सोमवार को दूसरे चरण की काउंसलिंग शुरू हुई। दूसरे चरण में उन नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग शुरू हुई है, जिन नियोजन इकाइयों में छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन पड़े हैं। इसके साथ ही पहले चरण के रद्द नियोजन इकाइयों के लिए भी काउंसलिंग शुरू हुई है।

काउंसलिंग की मॉनिटरिंग राज्य स्तर पर गठित कंट्रोलरूम के साथ ही हर जिले में जिला स्तर पर गठित कंट्रोल रूम से भी की जा रही है। दूसरे चरण की काउंसलिंग 13 अगस्त तक होनी है। आपको बता दूं कि पहले चरण में तकरीबन 70 फीसदी नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग हुई थी। ये सभी ऐसे नियोजन इकाई थे, जहां छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन नहीं पड़े थे। हालांकि, इनमें तकरीबन चार सौ पंचायत नियोजन इकाइयों की काउंसलिंग स्थगित इस रद्द हुई।

पहले दिन यानी सोमवार को नगर निकाय नियोजन इकाइयों के लिए सामाजिक विज्ञान के 6ठी से 8वीं कक्षा के शिक्षक पद के लिए काउंसलिंग हुई। इसके लिए जिला मुख्यालयों में काउंसलिंग केंद्र बनाये गये थे। चार अगस्त को नगर निकाय नियोजन इकाइयों के लिए गणित-विज्ञान एवं भाषा विषय के 6ठी से 8वीं कक्षा के शिक्षक पद के लिए जिला मुख्यालयों में कांउन्सलिंग होगी। पांच अगस्त को नगर निकाय नियोजन इकाइयों के 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक जिला मुख्यालयों में कांउसलिंग होगी।

सात अगस्त को प्रखंड नियोजन इकाइयों के लिए सामाजिक विज्ञान विषय के 6ठी से 8वीं कक्षा के शिक्षक के लिए जिला मुख्यालयों में कांउसलिंग होगी। नौ अगस्त को प्रखंड नियोजन इकाइयों गणित-विज्ञान एवं भाषा विषय के 6ठी से 8वीं कक्षा के शिक्षक पद के लिए जिला मुख्यालयों में कांउन्सलिंग होगी। 10 अगस्त को प्रखंड नियोजन इकाइयों के 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक जिला मुख्यालयों में कांउसलिंग होगी। 13 अगस्त को पंचायत नियोजन इकाइयों के 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक के लिए प्रखंड मुख्यालयों में कांउसलिंग होगी।

यहां पटना में चार अगस्त को नौबतपुर नगर पंचायत के भाषा एवं गणित-विज्ञान के 6ठी से 8वीं के शिक्षक के लिए शास्त्रीनगर राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय में कांउसलिंग होगी। पांच अगस्त को 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक हेतु पटना नगर निगम नियोजन इकाई के लिए शहीद राजेन्द्र प्रसाद सिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय (पटना हाई स्कूल) में, मोकामा नगर परिषद नियोजन इकाई के लिए श्रीरघुनाथ बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में तथा फतुहा नगर पंचायत एवं नौबतपुर नगर पंचायत नियोजन इकाई के लिए शास्त्रीनगर राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय में कांउसलिंग होगी।

प्रखंड नियोजन इकाई के 6ठी से 8वीं कक्षा शिक्षक हेतु नौ अगस्त को नौबतपुर एवं पुनपुन के लिए शास्त्रीनगर राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय में कांउसलिंग होगी। प्रखंड शिक्षक नियोजन इकाइयों के 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक हेतु विक्रम एवं पुनपुन के लिए शास्त्रीनगर राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय में कांउसलिंग होगी।