पटना

बिहार में 48 घंटे तक भीषण शीतलहर के आसार, बारिश की भी संभावना


पटना (आससे)। पूरे बिहार में भीषण शीतलहर चल रही है। बर्फीली हवाओं की गिरफ्त में पूरा बिहार आ चुका है। कनकनी बढऩे से लोगों की परेशानी बढ़ गयी है। मंगलवार को पटना, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गया, सारण और पूर्वी चंपारण में कोल्ड डे घोषित कर दिया गया। इसके अलावा पश्चिमी, दक्षिणी और मध्य बिहार में अधिकतर इलाकों में कोल्ड डे की स्थिति रही। आइएमडी के मुताबिक अगले 48 घंटे और अभी बर्फीली हवाओं से राहत नहीं मिलेगी। केवल रात के तापमान में राहत मिल सकती है।

आइएमडी रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को राज्य में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच से सात डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। न्यूनतम औसत तापमान छह से आठ डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 16-18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश में सर्वाधिक कम न्यूनतम तापमान गया में 5.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

35 जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के आसपास अथवा इससे कम रहा। जहां तक अधिकतम तापमान का सवाल है, पटना में सामान्य से छह डिग्री कम 16.2 डिग्री, गया में सामान्य से सात डिग्री कम 16.2, भागलपुर में सामान्य से पांच डिग्री कम 17.2 और पूर्णिया में सामान्य से छह डिग्री नीचे 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक 21 जनवरी तक पूरे बिहार में शीतलहर की ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। इस दौरान प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में मध्यम से घना कोहरा छाये रहने का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है। 22 जनवरी को प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र, दक्षिण-पश्चिम- मध्य बिहार में कुछ एक जगहों पर बारिश हो सकती है। इसकी वजह से न्यूनतम तापमान में कुछ इजाफा हो सकता है। इस बीच सबसे कम न्यूनतम तापमान गया में 5.1 जबकि औरंगाबाद 5.8, सीवान व छपरा 6.4, नवादा 7.5, बक्सर 7.6, नालंदा 7.9, बांका 8.0, दरभंगा 8.2 और पटना 7 रहा।