Latest News नयी दिल्ली पटना बिहार राष्ट्रीय

बिहार में 74 की मौत नीतीश के मंत्री बोले- लू से सिर्फ 4 की गई जान; भोजपुर प्रशासन ने कहा- 5 तो यहीं मरे


पटना, । बिहार में भीषण गर्मी और लू से हाहाकार मची है। गुरुवार से सोमवार तक अलग-अलग जिलों में 74 लोगों की जान जा चुकी है। सिर्फ सोमवार को 20 से अधिक लोगों की लू और गर्मी से मौत हो गई। हालांकि, बिहार सरकार का कहना है कि लू लगने से अबतक सिर्फ 4 लोगों की मौत हुई है।

मंगलवार को समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए बिहार के आपदा प्रबंधन मंत्री शाहनवाज आलम ने कहा कि राज्य में लू लगने से अब तक सिर्फ चार मौतें हुई है। मंत्री ने कहा कि पिछले 48 घंटों के दौरान राज्य में हीट स्ट्रोक से मरनेवालों में जहानाबाद के दो और भोजपुर के दो लोग शामिल हैं।

बिहार सरकार के मंत्री ने दावा किया कि अन्य 22 लोगों की मौतें किसी अन्य कारण से हुई है। मंत्री शाहनवाज ने कहा कि पांच लोगों के शव पोस्टमॉर्टम के लिए भेजे गए है। रिपोर्ट मिलने के बाद उनके मौत के पीछे का कारण पता चल पाएगा।

हालांकि, मंत्री से पूछा गया कि भोजपुर जिला प्रशासन के आपदा प्रबंधन विभाग (डीएमडी) ने पिछले दो दिनों में जिले में हीट स्ट्रोक से पांच लोगों की मौत की पुष्टि की है। इसपर शाहनवाज ने चुप्पी साध ली।

शिक्षक, रेलकर्मी सहित तीन पुलिसकर्मियों की मौत

बता दें कि सोमवार तक लू के कारण मरने वालों में गोपालगंज के एक शिक्षक, सिवान व गया में तैनात एक-एक सिपाही शामिल हैं। नालंदा जिले के इस्लामपुर में ड्यूटी के दौरान एक रेलकर्मी और एएसआइ की जान चली गई। राजगीर में निजी कंपनी के गार्ड की मौत हो गई।

रोहतास और बक्सर में दंपती की लू से गई जान

लखीसराय के पीरी बाजार थाना क्षेत्र अंतर्गत बरियारपुर सीआरपीएफ जवान आमोद कुमार की लू लगने से मृत्यु हो गई। वहीं, रोहतास के नौहट्टा प्रखंड में चार व काराकाट प्रखंड के इब्राहिमपुर गांव में बुजुर्ग दंपती, बक्सर में बुजुर्ग दंपती और औरंगाबाद जिले में सात लोगों की मौत हो गई।

भोजपुर में सात की मौत, पांच का हुआ पोस्टमार्टम

भोजपुर जिले में भीषण गर्मी के कारण चल रहे लू से अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है। सात में पांच मृतकों का पोस्टमार्टम हुआ है। उधर, कानपुर में सोमवार देर शाम कालका एक्सप्रेस से गया निवासी युवक भीषण गर्मी व उमस की चपेट में आकर चक्कर खाकर ट्रेन से नीचे गिर गया, जिससे उसकी मौत हो गई।