Latest News पटना बिहार

बिहार: 6 महीने में 6 करोड़ 18+ के लिए वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत, CM ने किया शुभारंभ


  • बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1 अणे मार्ग स्थित संकल्प में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘6 करोड़ वयस्कों को 6 माह में लगेगा कोरोना का टीका’ अभियान का शुभारंभ किया. इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार से टीकाकरण का यह अभियान शुरु किया गया है इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को विशेष तौर पर बधाई देता हूं.

उन्होंने कहा कि बिहार में कोरोना से बचाव को लेकर बड़े पैमाने पर काम किया गया है. स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ अन्य विभागों ने भी इसमें सहयोग दिया है. कोरोना संक्रमण के मामले में अभी बिहार देश में 21वें स्थान पर है, जबकि जनसंख्या के मामले में पूरे देश में तीसरे स्थान पर है. कोरोना को लेकर लोगों को जागरुक करने की कोशिश लगातार की जा रही है. इसका अच्छा परिणाम सामने आ रहा है. बिहार में कोरोना जांच और टीकाकरण का काम तेजी से चल रहा है. केंद्र सरकार के गाइडलाइन और निर्णयों का तेजी से क्रियान्वयन पर राज्य सरकार जोर देती रही है. हमलोग प्रचार में नहीं बल्कि काम करने में विश्वास करते हैं. कोरोना से लोगों को जागरुक और प्रेरित करने के लिए प्रचार-प्रसार करते हैं.

पीएम मोदी बधाई के पात्र- सीएम नीतीश
मुख्यमंत्री ने कहा कि चाहे हेल्थकेयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर के टीकाकरण या 45 वर्ष से ऊपर के आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण का हो हमलोगों ने इसके लिये तेजी से काम किया है. केंद्र सरकार ने जब कहा कि 18 वर्ष से 44 वर्ष के लोगों के लिए टीकाकरण के लिए राज्य सरकार को अपने पैसे से टीका उपलब्ध कराना होगा. इसको लेकर हमलोगों ने 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण को लेकर 1,000 करोड़ रुपये तत्काल आवंटित किया.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी बधाई के पात्र हैं कि उन्होंने 18 वर्ष से ऊपर वालों के लिए भी मुफ्त टीकाकरण की घोषणा कर दी है. राज्य में अब तक 18 से 44 वर्ष के 38 लाख 10 हजार 826 लोगों को कोरोना के पहले डोज का टीका तथा 57,549 लोगों को दूसरे डोज का टीका लगाया जा चुका है. केंद्र सरकार मुफ्त में टीका सभी के लिए उपलब्ध करा रही है. हमलोगों ने तय किया है कि बिहार में 6 महीने में 6 करोड़ लोगों का टीकाकरण करायेंगे. ये काम हमलोगों को हर हाल में पूरा करना है.