News TOP STORIES नयी दिल्ली बंगाल राष्ट्रीय

बीरभूम हत्याकांड: अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने के लिए राज्य की हर संभव मदद करने के लिए तैयार-मोदी


नई दिल्‍ली, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बुधवार को बीरभूम हत्याकांड का जिक्र करते हुए कहा कि अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने के लिए केंद्र सरकार राज्य की हर संभव मदद करने के लिए तैयार है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं बीरभूम में हुई हिंसक वारदात पर दुख और संवेदना व्यक्त करता हूं। बीरभूम हत्याकांड के गुनहगारों को माफ नहीं किया जाना चाहिए… प्रधानमंत्री मोदी ने शहीद दिवस के अवसर पर विक्टोरिया मेमोरियल हाल में नवनिर्मित ‘बिप्लवी भारत गैलरी’ का उद्घाटन करने के बाद अपने संबोधन में उक्‍त बातें कही।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं बंगाल के लोगों से भी आग्रह करूंगा कि वह ऐसी वारदात को अंजाम देने वालों को कभी माफ न करें। ऐसे अपराधियों का हौसला बढ़ाने वालों को भी माफ नहीं किया जाना चाहिए। मैं केंद्र सरकार की तरफ से राज्य सरकार को भरोसा देता हूं कि अपराधियों को जल्द सजा दिलवाने में जो भी मदद वह चाहेगी उसको मुहैया कराई जाएगी। मैं उम्‍मीद करता हूं कि राज्य सरकार, बंगाल की महान धरती पर ऐसा जघन्य पाप करने वालों को सजा अवश्‍य दिलाएगी।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे अतीत की विरासतें हमे दिशा देती हैं। ये बेहतर भविष्य गढ़ने के लिए हमें प्रेरित करती हैं। अमर शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के बलिदान की गाथा हर देशवासी की जुबान पर है। वीरों की ये गाथाएं देश को दिन रात मेहनत करने के लिए प्रेरित करती हैं। उसी एतिहासिक कालखंड की याद में शहीद दिवस पर विक्टोरिया मेमोरियल में बिप्लवी भारत गैलरी का लोकर्पण हुआ है।

प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व की यूपीए सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि आपको वह समय भी याद होगा जब देश में आए दिन प्राचीन मंदिरों से मूर्तियां चोरी होने की खबरें आती थीं। विदेशों में हमारी बेशकीमती धरोहरों और कलाकृतियां की बेधड़क स्मगलिंग होती थीं। आज भारत की उन धरोहरों को देश में वापस लाया जा रहा है। साल 2014 से पहले के कई दशकों में केवल दर्जनभर प्रतिमाओं को देश में वापस लाया जा सका था।

पीएम मोदी ने कहा कि देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया जा रहा है। स्वदेश दर्शन जैसी कई योजनाओं के जरिए हेरिटेज पर्यटन को रफ्तार दी जा रही है। मैं देश की युवा पीढ़ी से कहना चाहता हूं कि कभी भी अपनी ताकत और अपने सपनों को कमतर ना आंकियेगा। दुनिया में कोई ऐसा काम नहीं है जिसे हमारे देश के युवा ना कर पाएं… ना तो कोई ऐसा लक्ष्‍य है जिसे युवा पीढ़ी हासिल ना कर सके।

पीएम मोदी ने कहा कि आज इस गैलरी का उद्घाटन करते वक्‍त मैं तिरंगे के तीनों रंगों में नए भारत का सपना देख रहा हूं। सफेद रंग सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबके प्रयास का पर्याय है तो केसरिया हमें कर्मठता, कर्तव्य और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ऊर्जा देता है। वहीं हरा रंग पर्यावरण की रक्षा और नवीकरणीय ऊर्जा जैसे बड़े लक्ष्यों का प्रतीक है।