पटना

बेगूसराय: ऊफनती गंगा नदी में बहाव के कारण दर्जनों गांवो का अनुमंडल सम्पर्क भंग


बलिया (बेगूसराय)(आससे)। प्रखंड क्षेत्र के दियारा में गंगा के जलस्तर में हो रही लगातार वृद्धि से दियारा के भवानंदपुर, ताजपुर, पहाड़पुर, परमामानंदपुर पंचायतों से प्रखंड मुख्यायल आने वाली सभी मुख्य सड़कों पर दो से तीन फ़ुट बाढ़ का पानी चढ गया है। जिसको लेकर पंचायतों का प्रखंड मुख्यायल से आवागमन बाधिात हो चुका है। लोग जान को खतरे में डालकर सभी मुख्य सड़कों पर पैदल बाढ़ के पानी को पार कर बलिया बाजार सहित प्रखंड मुख्यालय जाने को मजबूर हैं।

रविवार से पंचायतों के बीच का आवागमन भी बाधित होने लगा है। भवानंदपुर पंचायत से ताजपुर पंचायत को जाने वाली मुख्य सड़क पर मसुदनपुर गांव के समीप करीब 3 फ़ीट पानी फ़ैल चुका है। जबकि हाल ही में भवानंदपुर गांव के समीप बने एक पुलिया का संपर्क पथ बाढ़ के पानी की तेज बहाव में बह जाने से भवानंदपुर एवं ताजपुर पंचायत का संपर्क भंग हो चुका है। वहीं ताजपुर से पहाड़पुर पंचायत को जोड़ने वाली मुख्य सड़क पर सैयदपुर के समीप बनी पुलिया का एप्रोच पथ पानी के दबाव के कारण बह जाने से आवागमन पूरी तरह ठप हो चुका है।

दूसरी ओर पहाड़पुर पंचायत से परमानंदपुर पंचायत को जोड़ने वाली सड़क पर भी दो से 3 फ़ुट पानी बह रहा है। जहां सड़कें पानी की तेज धारा में बहने लगी है। लोगों को एक पंचायत से दूसरे पंचायत जाने का मार्ग पूरी तरह ठप हो चुका है। लोग अपने-अपने गांव में रहकर ही बाढ़ के पानी के बीच समय व्यतीत कर रहे हैं। दियारा क्षेत्र में आई बाढ़ से पशुपालकों के लिए घोर समस्या उत्पन्न होने लगी है।

खेतों में पानी फ़ैल जाने के कारण पशु चारा नष्ट होने लगा है। पशुपलक पशु चारे के अभाव में पलायन करने को मजबूर हो रहे हैं। दियारा से बलिया जाने वाली सभी मुख्य सड़कों पर बाढ़ का पानी फ़ैल जाने के बाद भी रविवार तक स्थानीय प्रशासन के द्वारा दियारा वासियों के लिये एक भी नाव की व्यवस्था नहीं की गई है। जिससे दियारा के लोगों में मायूषी के साथ रोष व्याप्त है।