उत्तर प्रदेश पटना

बेगूसराय: कोविड-19 को ले वरीय पदाधिकारियों द्वारा जांच से निजी शिक्षण संस्थानों में हड़कंप


बेगूसराय (आससे)। प्रधान सचिव शिक्षा विभाग के पत्र के आलोक में जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने जिले के सभी निजी विद्यालयों एवं कोचिंग संस्थानों का जांच करवाया और आदेश दिया कि एसओपी का पालन हो रहा है या नहीं। इसी को लेकर जिले के 18 प्रखंडों में वरीय पदाधिकारी द्वारा निजी विद्यालयों एवं कोचिंग सेंटरों की जांच की गई। जिसमें यह देखना था कि कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुपालन हो रहा है या नहीं। जिला अंतर्गत निजी विद्यालयों एवं कोचिंग संस्थानों के द्वारा कोविड-19 के सभी मानक संचालन प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है या नहीं जिसकी जांच कर प्रतिवेदन विभाग को भेजने का आदेश दिया गया था।

इसी को लेकर जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने आदेश दिए कि सुबह 9:00 बजे ही निर्धारित प्रखंडों के निजी विद्यालय एवं कोचिंग संस्थानों में जाकर नामित पदाधिकारी स्थिति का जायजा लें। चेरिया बरियारपुर प्रखंड के आदर्श बाल विकास विद्यालय में देखने को मिला कि वहां छोटे-छोटे बच्चे पढ़ाई कर रहे थे।

तो वही संत जॉन स्कूल चेरिया बरियारपुर में कोविड-19 का कोई भी पालन नहीं किया जा रहा था। वहीं कई ऐसे विद्यालय और संस्थान मिले जहां कोविड-19 का पालन भी किया जा रहा था। वहीं एक-दो निजी विद्यालय और कोचिंग संस्थानों में ना तो शिक्षक मास्क लगाए हुए थे और ना ही छात्र और ना ही दूरी का पालन किया जा रहा था।

बताते चलें कि जांच रिपोर्ट आने के बाद उन विद्यालयों के ऊपर कार्रवाई होती है या फिर हिदायत देकर छोड़ दी जाती है। ज्ञात हो कि शिक्षा विभाग ने माध्यमिक स्तर के निजी एवं सरकारी विद्यालय खोलने का आदेश जारी किया था। लेकिन कई ऐसे भी निजी विद्यालय हैं जो कि जूनियर कक्षा का संचालन करवा रहे हैं। जांच स्थल से ली गई तस्वीर से साफ पता चलता है कि कोविड-19 के मानकों को कुछ संस्थान पालननहीं कर रहे, तो वहीं ज्यादातर विद्यालय कोविड19 के गाइड लाइन पालन किया जा रहा था।