पटना

बेगूसराय: डीएम ने की औद्योगिक नवप्रवर्तन योजना की समीक्षा


बेगूसराय (आससे)। जिला पदाधिकारी अरविंद कुामर वर्मा द्वारा जिला औद्योगिक नवप्रवर्तन योजना की समीक्षा की। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त श्री सुशांत कुमार, जिला भू-अर्जन पदधिकरी श्री संदीप कुमार, अनुमंडल पदाधिकरी श्रीसंजीत कुमार चौधरी सहित महाप्रबंधाक, जिला उद्योग केंद्र, जिला नियोजन पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदधिकारी तथा विभिन्न कलस्टर्स से जुड़े श्रमिक आदि मौजूद थे।

इस अवसर पर जिला पदाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन इस योजना के तहत क्रियान्वित कलस्टर्स सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है तथा इसके लिए जो भी आवश्यक कदम उठाए जा सकते है, उठाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अब तक चिन्हित सभी कलस्टर्स अनंत संभावनाओं से युक्त है बशर्ते कि इसके सभी साझेदार अपनी पूरी क्षमताओं से कार्य करे। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की परिकल्पना है कि ये कलस्टर्स न सिर्फ अपनी क्षमता में वृद्धि करे बल्कि अधिकाधिक स्थानीय लोगों को रोजगार भी प्रदान करे।

उन्होंने कलस्टर्स प्रतिनिधियों को स्थानीय मांग के अनुरूप उत्पाद करने के लिए निदेशित करते हुए कहा कि अपने स्तर से भी स्थानीय बाजारों, स्कूलों आदि के साथ समन्वय स्थापित करे। जिला पदाधिकारी ने विभिन्न जिलास्तरीय पदाधिकारियों को भी विभिन्न कलस्टर्स से समब्द्ध कर कलस्टर्स के कार्य-व्यवस्था का अनुश्रवण करने का निदेश दिया।

बैठक के दौरान जिला पदाधिकारी ने जिले में स्थापित कलस्टर्स अंतर्गत विभिन्न् निर्माण संस्थानों यथा नवोत्थान बैग किए गए कार्यो एवं चुनौतियों के संबंध में विस्तार से फ़ीडबैक प्राप्त करते हुए काह कि जिला प्रशासन आवश्यक मशीनों के लिए 10 लाख रूपये तक का वित्तीय सहायता दने के लिए तैयार है।