पटना

बेगूसराय: डीएम ने कोरोना से बचाव को लेकर दिया टिप्स


बेगूसराय शि॰प्र॰ (आससे)। जिला पदाधिकारी श्री अरविंद कुमार वर्मा ने कहा है कि कोरोना महामारी के इस चुनौतीपूर्ण दौर में व्यक्तिगत सावधानियां रखना बेहद अहम है। इसलिए आमजन यथासंभव अपने घरों में रहें तथा अति आवश्यक होने पर ही बाहर निकलें। कोरोना संक्रमण के प्रसार में मास्क के प्रयोग को अहम माना गया है अतः मास्क का प्रयोग अवश्य करें। सामाजिक दूरी संबंधी प्रोटोकॉल के अनुपालन करने के साथ-साथ कोविड प्रोटोकॉल के संदर्भ में सरकार व जिला प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का अक्षरशः पालन करें।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जिले में कोविड-19 प्रबंधन हेतु सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। इसलिए किसी भी व्यक्ति को न तो पैनिक होने की आवश्यकता है और न ही अफ़वाहों पर ध्यान देना है। जिला पदाधिकारी ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण में वृद्धि को देखते हुए कोविड-19 संक्रमित मरीजों को समुचित चिकित्सा सुविधाधपरामर्श उपलब्ध कराने के उद्येश्य से समाहरणालय स्थित कारगिल विजय भवन के उपरी तल पर जिला नियंत्रणकक्ष की स्थापना की गई है जिसका दूरभाष संख्या 06243-222835 है।

यदि किसी व्यक्ति में कोविड-19 संक्रमण के लक्षण यथा खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ़ या अन्य लक्षण होने पर तत्काल स्थानीय व नजदीकी प्राथमिक चिकित्सा केंद्र से संपर्क कर अपना टेस्ट कराएं। साथ ही यदि किसी व्यक्ति को कोविड-19 के संबंध में जानकारी, परामर्श व शिकायत दर्ज करानी हो तो वे जिला नियंत्रणकक्ष से संपर्क कर सकते हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि जिले के सभी प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों पर कोविड संक्रमण जांच की व्यवस्था है। यदि कोई व्यक्ति कोविड टेस्ट करवाना चाहते हैं तो संबंधित प्राथमिक चिकित्सा केंद्र पर जाकर टेस्ट करवा सकते हैं। उन्होंने होम आइसोलेशन में रह रहे प्रभावित व्यक्तियों से भी अपील करते हुए कहा कि होम आइसोलेशन के लिए प्रावधानित प्रोटोकॉल का अवश्य पालन करें तथा किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होने पर जिला नियंत्रण कक्ष को अविलंब सूचित करें।