पटना

बेगूसराय: पोक्सो मामले में जन्मतिथि की हेरा-फेरी को लेकर प्रभारी प्रधान हुए निलंबित


बेगूसराय। अपराधी को बचाने का नया हथकंडा विद्यालय के प्रधान ने भी अपनाना शुरू कर दी है। नाबालिक बताने को लेकर जन्मतिथि का हेरफेर करने का मामला उजागर हुआ है जहां अपराधी अपराध कर निकलते बनते हैं और नाबालिक का आयु लगाकर बच जाते हैं।

ऐसा ही एक मामला बेगूसराय जिले के बेगूसराय प्रखंड के उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय बंद्वार का है। बताते चलें कि विशेष न्यायाधीश पोक्सो बेगूसराय के द्वारा न्यायालय बाद संख्या 31/ 20 में दिनांक 22 दिसंबर 2020 को पारित न्यायाधीश के संदर्भ में जिला शिक्षा पदाधिकारी बेगूसराय के पत्रांक 1409 दिनांक 31 दिसंबर 2020 के द्वारा प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी बेगूसराय को उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय बंदद्वार के छात्र अंशु कुमार के जन्मतिथि के मामले में सुनवाई एवं विभिन्न तिथि को प्रतिवेदन की मांग की गई थी।

प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी बेगूसराय द्वारा समर्पित जांच प्रतिवेदन में उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय बंद्वार के प्रभारी प्रधान राज कुमार गांधी एवं पूर्व प्रभारी प्रधानाध्यापिका निर्मला कुमारी द्वारा अवैध रूप से द्वितीय नामांकन पंजी का विद्यालय में संधारण किया गया था साथ ही जन्मतिथि में हेरफेर की गई थी। अवैध पंजी के आधार पर अंशु कुमार का विद्यालय स्थानांतरण प्रमाण पत्र निर्गत किया गया। इसी को लेकर प्रभारी प्रधानाध्यापक राजकुमार गांधी को विभागीय कार्रवाई के अधीन रखते हुए निलंबित करने का आदेश विभाग ने दिया है।

साथ ही निलंबन अवधि में वे मटिहानी बीआरसी में कार्यरत रहेंगे। अब सवाल उठता है कि इस तरह की मामला हो सकता है कि जिले के कुछ विद्यालय और भी इस तरह की कार्य करते होगे, जो अपराधी को बचाने के लिए उसके उम्र में उलटफेर करने का कार्य कर रहे होंगे। वहीं इस मामले को लेकर शिक्षा विभाग ने भी कमर कस ली है कि अगर जिले में इस तरह की कोई भी मामला होगी तो वैसे प्रधान बख्से नहीं जाएंगे।

वही जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत प्रवीण द्वारा 21 जनवरी और 23 जनवरी को निरीक्षण अवधि में पहुंच विद्यालय गए थे जिसमें अभिलेख संधारित की मांग की गई थी। जो 5 विद्यालय के प्रधान ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को मांगे गए अभिलेख नहीं दे पाए।

इसी को लेकर गढ़पुरा प्रखंड के उत्क्रमित मध्य देवड़ा के प्रभारी प्रधान शत्रुघ्न कुमार, उत्क्रमित मध्य विद्यालय भूमिधारा के प्रभारी प्रधान अरुण चौधरी, प्राथमिक विद्यालय कुंवर टोल गढ़पुरा के प्रभारी अनिता कुमारी, मध्य विद्यालय कुम्हारसो गढ़पुरा के नवल किशोर मुखिया, मध्य विद्यालय गढ़पुरा के प्रभारी प्रधान अशोक कुमार कर्ण का वेतन अगले आदेश तक स्थगित करने का आदेश दिया गया है।

वहीं पत्र प्रेषित के 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण देने को कहा गया। वही बताते चलें कि शिक्षा विभाग द्वारा स्पष्टीकरण की मांग पूर्व में ही की गई थी।