पटना

बिहारशरीफ: पंचायत चुनाव को लेकर डीएम ने विभिन्न कोषांगों के पदाधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक


बिहारशरीफ (आससे)। शनिवार को जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह द्वारा आगामी पंचायत निर्वाचन हेतु गठित कोषांगों की समीक्षात्मक बैठक की की गई। जिला पदाधिकारी के द्वारा इवीएम कोषांग से ईवीएम की स्थिति की समीक्षा की गई। ईवीएम, वीयू तथा सीयू को रखने की स्थिति पर भी चर्चा की गई। किस पद के बाद किस पद का ईवीएम हो इस पदसोपान क्रम पर जानकारी रखने के निदेश दिए गए।

कार्मिक कोषांग से पी1, पी2 तथा पी3 में लगाए जाने वाले कर्मियों की प्रतिनियुक्ति योग्यतानुसार करने के आदेश दिए गए। प्रशिक्षण कोषांग से चल रही प्रशिक्षण के बारे में जानकारी ली गई। जिला पदाधिकारी ने प्रशिक्षण में ईवीएम जोड़ने तथा मतदान प्रक्रिया की पूरी जानकारी दिए जाने का भी निदेश दिया। उन्होंने मतदान में प्रयुक्त होने वाली सामग्रियों की जानकारी पीडीएफ तथा वीडियो बनाकर देने का भी निदेश दिया।

विधि-व्यवस्था कोषांग को पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति मतदान भवन तथा बूथों की संख्या के अनुसार करने के निदेश दिए गए। शस्त्र वेरिफिकेशन थानावार करने के लिए भी कहा गया। सामग्री कोषांग से सामग्री के पैकिंग के लिए जगह चिन्हित कर लेने का निदेश दिया गया। कोषागार पदाधिकारी को मतपत्र से संबंधी कार्य में शिथिलता बरतने के कारण स्पष्टीकरण मांगा गया।

परिवहन कोषांग को निर्देश दिया गया कि विभाग के द्वारा वितरित आतुर वाहन के मालिक का मोबाईल नम्बर रखें ताकि उन वाहनों का उपयोग मतदान के वक्त कोविड अनुपालन में किया जा सके। जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन को बूथ बार मेडिकल टीम बनाकर तैयार रखने का निदेश दिया। पीडब्लूडी कोषांग को व्हील चेयर तथा ट्राइसाइकिल को प्रत्येक बूथ से टैगिंग करने के आदेश दिए गए। आदर्श आचार संहिता कोषांग से मद्य निषेध के तहत छापेमारी में तेजी लाने के आदेश दिए गए।

जिला पदाधिकारी ने प्रखंड स्तर पर स्ट्रॉन्ग रूम को चिन्हित कर फोटो भेजने का निदेश दिया।उन्होंने प्रचार प्रसार के लिए जन संपर्क पदाधिकारी को आदेशित किया तथा अगले बैठक तक सभी कोषांगों में कम से कम एक बैठक हो इसे सुनिश्चित करने के भी आदेश दिए। बैठक में नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल, उप विकास आयुक्त राकेश कुमार, अपर समाहर्ता नौशाद आलम सहित सभी कोषांगों के प्रभारी उपस्थित थे।