पटना

मुजफ्फरपुर: लखनदेई नदी के क्षतिग्रस्त तटबंधो की मरम्मती कार्य 15 जून तक पूर्ण करने का राजस्व मंत्री ने दिया निर्देश


जलसंसाधन विभाग के अधिकारियों से बात कर बतायी आवश्यकता 

मुजफ्फरपुर। लखनदेई नदी के सभी क्षतिग्रस्त तटबंधों का मरम्मत कार्य 15 जून से पहले कराने के लिए जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता को राजस्व  एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने निर्देश दिया।

मंत्री श्री राय ने ‘आज’ अखबार से बातचीत करते हुए कहा कि औराई विधानसभा क्षेत्र के उत्तरी क्षेत्रों में बाढ़ की प्रलय लीला को रोकने के लिए लखनदेई नदी के उत्तरवारी तटबंधों का मरम्मत आवश्यक है। पूर्व में तीन स्थानों पर मरम्मत कार्य करा लिया गया है। शेष सभी क्षतिग्रस्त तटबंधों का मरम्मत 15 जून से पहले कराने का निर्देश जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता को कहा गया है।

लखनदेई नदी का तटबंध राम खेतारी से लेकर बरैठा-मोहनपुर तक कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त है जिसकी जानकारी विभाग के पास है। यास तूफान के कारण मरम्मत कार्य में कुछ बाधाएं आई थी वैसे 15 जून के बाद मानसून आने की भी संभावना है इसलिए त्वरित गति से मरम्मत कार्य पर ध्यान दिया जा रहा है। कोरोना संकटकाल के कारण आम जनता को परेशानी हो रही है। विभागीय अभियंता द्वारा तटबंधों का निरीक्षण कार्य कर लिया गया है। 15 जून से पहले सभी क्षतिग्रस्त तटबंधों का मरम्मत संपन्न करवा लिया जाएगा।

क्षेत्रीय आम जनता के साथ-साथ पंचायत प्रतिनिधियों का कई फोन मरम्मत कार्य के लिए पूर्व से ही आ रहा है। लेकिन कोरोना महामारी के कारण विकास कार्यों में काफी बाधाएं पहुंच रही  है। बावजूद हमारा प्रयास है कि लखनदेई नदी का  क्षतिग्रस्त तटबंधों का मरम्मत करा लिया जाना है। मंत्री श्री राय ने कहा कि लखनदेई नदी का तटबंध मरम्मत  के साथ-साथ सुलिस गेट पर भी निगरानी के लिए विभागीय पदाधिकारी को कह दिया गया है।

बसघट्टा नवनिर्मित आरसीसी पुल का एप्रोच भी वाहनों के आवागमन के लिए तैयार करवा दिया गया है। बकुची से लेकर बेनीबाद तक पीडब्ल्यूडी नवनिर्मित सड़कों का भी जहां-जहां दल-दल स्थान है। वहां पर आवागमन के लिए तत्काल मरम्मत कराने का निर्देश दिया गया है।