पटना

बेगूसराय: शिक्षक छात्रों के प्रति ईमानदार बने तब वेतन वृद्धि की बात करें : डॉ दशरथ सिंह


बेगूसराय (आससे)। शिक्षा ही देश को विकास करा सकता है, पहले ईमानदार बनो जिन्हें ज्ञान नहीं वह शिक्षक बनकर छात्रों को ज्ञान बांट रहे हैं। इसी से आंकलन लगाया जा सकता है कि देश किस ओर जा रहा है। जितनी खुशी वेतन वृद्धि में उन्हें होती है उतनी ही खुशी के साथ छात्रों को बेहतर बनाने में होते तो कुछ और बात होती। उक्त बातें पूर्व प्रोफेसर आईआईटी मुंबई डॉ दशरथ सिंह ने शिक्षक दिवस पर आयोजित माध्यमिक शिक्षक संघ भवन में आयोजित कार्यक्रम में कहा।

आगे उन्होंने कहा कि जिस विश्वविद्यालय का कुलपति ही भ्रष्ट हो और रुपए देकर कुलपति बन जाते हैं तो उसी से अंदाजा  लगाया जा सकता है कि उस विश्वविद्यालय में कैसी शिक्षा दी जाती होगी। जिस देश में शिक्षा ही भ्रष्ट हो जाए तो उस देश का विकास कैसा होगा? शिक्षक को सर्वप्रथम ईमानदार होना चाहिए। छात्रों को शिक्षित कर बिहार में गणितज्ञ रामानुजम, वशिष्ठ नारायण सिंह जैसे विद्वान आज बिहार में क्यों नहीं बन पा रहे हैं। पहले शिक्षा के प्रति ईमानदार बनो वर्ग में जाओ तो छात्रों से पूछो कि कोई सवाल है तुम मुझसे पूछो मैं तुम्हें बताऊंगा तब आप वेतन की बात करो।

वही माध्यमिक शिक्षक संघ के संयुक्त सचिव डॉ सुरेश प्रसाद राय ने कहा कि यह आत्म चिंतन का समय है हम सबों को यूनाइट होना होगा। आज कुछ लोग व्हाट्सएप और फेसबुक पर अपनी राजनीतिक चमकाने में लगे हुए हैं मानो व्हाट्सएप और फेसबुक विश्वविद्यालय से ही उनकी शिक्षा प्राप्त हुई है। जो माध्यमिक शिक्षक संघ के सदस्य भी नहीं है। वे ज्यादा चिंतित दिख रहे हैं जिनका कोई योगदान माध्यमिक शिक्षक संघ में ही नहीं है। आज बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ 3 वर्ष बाद शताब्दी वर्ष मनायेगी। तो वहीं कुछ शिक्षक अपनी ओछी राजनीति करने से बाज नहीं आ रहे हैं।

वही डीपीओ माध्यमिक राजकमल ने कहा कि शिक्षकों का कर्तव्य है कि गरीब बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाए शिक्षा के माध्यम से ही उन्हें आगे बढ़ाये जा सकता है। छात्रों के मनोबल को शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ाएं। शिक्षक दिवस के कार्यक्रम की शुरुआत के पहले स्वर्गीय हित लाल पाठक प्रमंडल उपाध्यक्ष मुंगेर, स्वर्गीय प्रभात कुमार शर्मा अनुमंडल सचिव बेगूसराय, अनिल कुमार प्रखंड अध्यक्ष नाकोठी सहित पईडेमिक करोना एवं अन्य कारणों से विगत 1 वर्ष के दरम्यान निधन होने को लेकर 1 मिनट का मौन श्रद्धांजलि दिया गया। वही कार्यक्रम की शुरुआत स्वागत गान से हुई एमआरजेडी कॉलेज की छात्राओं के द्वारा गाया गया। स्वागत भाषण जिला माध्यमिक शिक्षक संघ के सचिव रंजीत कुमार ने की। सभी आगत अतिथियों को चादर और पौधे देकर सम्मानित किया गया।

इसके बाद दीप प्रज्वलित का कार्यक्रम किया गया वही दसवीं बोर्ड की परीक्षा में बेहतर परिणाम लाने वाली श्री रीतलाल उच्च विद्यालय सकरौली बेगूसराय की छात्रा तनुश्री एवं उच्च विद्यालय बलिया के अविनाश कुमार तो वही इंटरमीडिएट की परीक्षा में बेहतर परिणाम लाने वाले एसएनआर कॉलेज चमथा के राजा कुमार, एनएनएस हाई स्कूल मंसूरचक बेगूसराय के आयुष प्रिया एवं एमआरजेडी इंटर कॉलेज विष्णुपुर बेगूसराय के सचिन कुमार को सम्मानित किया गया। तो वही 34 अवकाश प्राप्त शिक्षक एवं आदेशपाल को भी सम्मानित किया गया।

मंच संचालन रजनीश कुमार पल्लव ने किया। तो वहीं मंचासीन पटना प्रमंडल के सचिव चंद किशोर कुमार, मुंगेर के प्रमंडल सचिव श्याम नंदन सिंह, मुंगेर प्रमंडल के संयुक्त सचिव डॉ मुकेश कुमार, राज्य कार्यसमिति सदस्य सुबोध कुमार ने भी संबोधित किया। वही इस मौके पर शिक्षक सुदर्शन कुमार, अरविंद कुमार, अपूर्व घोष समेत जिले के कई शिक्षक उपस्थित थे। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।