पटना

बेगूसराय: 25 हजार दे नाईट गार्ड की नौकरी लें, बीईओ से लेकर आला अधिकारी तक को देने पड़ते है रुपये


बेगूसराय (आससे)। माध्यमिक विद्यालयों में नाइट गार्ड बहाली को लेकर कई तरह के मामले सामने आने लगे हैं। इसी तरह की एक नया मामला बखरी प्रखंड से संदर्भित है जहां एक ऑडियो वायरल हुआ है। जिसमें विद्यालय प्रधान और जो नाइट गार्ड में बहाल होना चाहता है उसकी बातचीत का ऑडियो वायरल है। उक्त मामला बखरी प्रखंड के उच्च माध्यमिक विद्यालय चकचनरपत विद्यालय का है। जहां विद्यालय प्रधान से नाइट गार्ड के पद पर रखने की बात की जा रही है। विद्यालय प्रधान अशोक यादव बातचीत करते हुए साफ सुने जा सकते हैं जिसमें ₹ 25 हजार की मांग करते सुने जा सकते हैं।

जिसमें अशोक यादव फोन पर बोलते हुए सुने जा सकते हैं कि प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को 5 हजार एवं जिला स्तर के पदाधिकारी को ₹10 हजार देना पड़ता है, तभी तुम्हारी बहाली हो पाएगी अन्यथा नहीं हो पाएगी। वहीं यह भी कहते सुने जा सकते हैं कि कई लोग ₹50 हजार तक देने के लिए तैयार हैं। लेकिन मैं तुमको 25000 में ही काम कर दूंगा, तो वहीं नाइट गार्ड के पद पर बहाल होने के लिए वह कह रहा है कि मैं ₹20 हजार ही दे पाऊंगा। आप मुझे बहाल कर दें।

अब सवाल यह उठता है कि इस तरह की बातें शिक्षा के मंदिर को शर्मसार कर रही है। आखिरकार इसके दोषी कौन है। क्या नाइट गार्ड की बहाली होना और रुपए की लेनदेन करना कई तरह के सवाल खड़े कर रहे हैं। वही अशोक यादव यह भी कह रहे हैं कि जिस तरह से शिक्षा मित्र की बहाली 15 सो रुपए में हुई थी। आज वह ₹30000 मासिक उठा रहा है, तो कल तुम्हारा भी अस्थाई बहाली हो जाएगी।

जब इस संदर्भ में जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत प्रवीण से बातचीत किया तो उन्होंने बताया कि अगर ऐसी मामला है तो उक्त विद्यालय प्रधान पर प्राथमिकी दर्ज करवाई जाएगी। यह एक गंभीर मामला है जिसे नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है। बताते चलें कि जिले में नाइट गार्ड बहाली को लेकर कई तरह के मामले शिक्षा विभाग में आते रहे हैं। हालांकि इस ऑडियो की सत्यता की जांच से ही पता चल पायेगी कि सही है या नहीं और यह कब का मामला है।