Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

बैंक धोखाधड़ी मामले में पीआईएसएल के एमडी वी सतीश कुमार गिरफ्तार


प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 3,316 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी मामले में पृथ्वी इंफॉर्मेशन सॉल्यूशंस लिमिटेड (पीआईएसएल) के एमडी वुप्पलपति सतीश कुमार को गिरफ्तार किया है।ईडी के एक अधिकारी ने कहा कि उसने कुमार को 12 अगस्त को गिरफ्तार किया 18 अगस्त तक कस्टडी में रखा।

अधिकारी ने कहा कि कुमार को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के एक संघ को वीएमसी सिस्टम्स लिमिटेड की एमडी हिमा बिंदू बी की मिलीभगत से लगभग 3,316 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

ईडी ने कुमार की बहन बिंदू को इस साल 5 अगस्त को गिरफ्तार किया था।

ईडी के एक अधिकारी ने कहा कि वित्तीय जांच एजेंसी ने कंपनी के खिलाफ सीबीआई द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की।

उन्होंने कहा कि वीएमसीएसएल ने बैंकों के एक संघ से कर्ज लिया था सभी बैंकों का मौजूदा बकाया 3,316 करोड़ रुपये है।

ईडी ने दावा किया कि फोरेंसिक ऑडिट से पता चला है कि वीएमसीएसएल ने अपने खातों को बढ़ाने के लिए विभिन्न संबंधित संस्थाओं को ऋण वितरित किए।

अधिकारी ने कहा, फोरेंसिक ऑडिट से यह भी पता चला है कि पीआईएसएल, एक संबंधित इकाई को बीएसएनएल से सभी प्राप्तियों के लिए वीएमसीएसएल द्वारा बीएसएनएल निविदाओं में पीआईएसएल की किसी विशिष्ट भूमिका के बिना तीन प्रतिशत कमीशन राशि दी गई थी।