News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

ब्राजील ने भारत से Covaxin की खरीद पर हंगामे के बीच फिलहाल रद की डील, भारत बायोटेक ने दिया बयान


  • ब्रासीलिया,। ब्राजील में भारत की वैक्सीन भारत बायोटेक(Bharat Biotech) की कोवैक्सीन(Covaxin)की खरीद को लेकर मचे तूफान के बीच वहां की सरकार ने कोवैक्सीन के साथ डील को स्थगित कर दिया है। राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के खिलाफ इस वैक्सीन डील में अनियमितताओं के आरोपों की जांच के बीच ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री ने घोषणा की है कि उनका देश भारत बायोटेक की कोवैक्सिन की 2 करोड़ डोज खरीदने के लिए 324 मिलियन अमरीकी डॉलर के अनुबंध को निलंबित करने जा रहा है।

संघीय नियंत्रक जनरल (सीजीयू) वैगनर रोसारियो के प्रमुख स्वास्थ्य मंत्री मार्सेलो क्विरोगा के साथ मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जांच एजेंसी वैक्सीन खरीद की प्रक्रिया की जांच करेगी।

भारत बायोटेक ने जारी किया बयान

भारत बायोटेक ने इस मामले पर टिप्पणी की है। भारत बायोटेक ने बताया कि भारत के बाहर की सरकारों को आपूर्ति के लिए कोवैक्सिन की कीमत 15-20 डॉलर प्रति डोज के बीच स्पष्ट रूप से रखी गई है। ब्राजील के लिए मूल्य निर्धारण भी 5 डॉलर प्रति डोज रखा गया है।

दरअसल, कोवैक्सीन खरीद मामले में ब्राजील की जायर बोल्सोनारो सरकार ऊंची कीमत पर कोवैक्सीन सौदा करने को लेकर उलझती दिख रही है। विवाद में जब राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो पर सवाल उठे तो उन्हें सामने आकर सफाई देनी पड़ी। लेकिन इसके बादवूज मामला शांत नहीं हुआ। ब्राजील के एक सीनेटर ने जायर बोल्सोनारो के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में मुकदमा दायर किया है। इस मामले में उन पर वैक्सीन खरीद में भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच की मांग की गई है।