News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

ब्रिक्स बैठक: जयशंकर का क्षेत्रीय अखंड़ता पर जोर, चीन बोला-कोरोना के खिलाफ जंग में हम भारत के साथ


  • पांच देशों के संगठन ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों की मंगलवार को वर्चुअल बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता करते हुए एस. जयशंकर ने कहा कि क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान पर जोर दिया। वहीं चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग में हम भारत के साथ हैं।

विदेश मंत्री जयशंकर ने ब्रिक्स समूह के मार्गदर्शक सिद्धांतों को रेखांकित करते हुए अंतरराष्ट्रीय कानून एवं संयुक्त राष्ट्र चार्टर का उल्लेख किया। यह चार्टर सभी देशों की समान संप्रभुता को मान्यता देता है और उनकी क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करता है । बैठक को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा कि इसमें इच्छित बदलाव इन सिद्धांतों के अनुरूप आचरण के माध्यम से ही हासिल किए जा सकते हैं । इस बैठक में रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लॉवरोव, चीन के विदेश मंत्री वांग यी, दक्षिण अफ्रीका की अंतरराष्ट्रीय संबंध मंत्री ग्रेस नालेडी पांडोर और ब्राजील के विदेश मंत्री कार्लोस अलबर्टो फ्रैंको ने हिस्सा लिया।

जयशंकर ने आगे कहा, ‘2006 में न्यूयॉर्क में पहली बार हुई विदेश मंत्रियों की बैठक से हम काफी आगे निकल आए हैं। हमारे समूह का मार्गदर्शन करने वाले सिद्धांत वर्षों से लगातार बने हुए हैं’। ‘हम अंतरराष्ट्रीय कानून और संयुक्त राष्ट्र चार्टर पर आधारित निष्पक्ष, न्यायसंगत, समावेशी और प्रतिनिधि बहुध्रुवीय अंतरराष्ट्रीय प्रणाली के लिए प्रयास करते हैं, जो सभी राज्यों की संप्रभु समानता को मान्यता देता है और उनकी क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करता है।’

चीन ने जताई भारत के साथ एकजुटता
चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा-‘कोविड-19 की दूसरी लहर के गंभीर असर के चलते भारत के प्रति सहानुभूति व्यक्त करते हैं। इस मुश्किल घड़ी में चीन एकजुटता के साथ भारत और सभी ब्रिक्स देशों के साथ खड़ा है।’ यी ने आगे कहा कि जहां तक भारत की जरूरतों की बात है तो चीन समेत सभी ब्रिक्स साझेदार देश कभी भी सहायता और मदद मुहैया कराएगा और हमें यह पूरा भरोसा है कि भारत जरूर इस महामारी से उबरेगा।