News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन के विदेश मंत्री का बयान – काबुल हवाईअड्डे पर हमले में मरने वालों में ब्रिटेन के 2 नागरिक शामिल


  • काबुल हवाईअड्डे पर हुए दो बम विस्फोटों में ब्रिटेन के दो नागरिक और एक अन्य ब्रिटिश नागरिक के बच्चे की मौत हो गई। इसकी जानकारी विदेश मंत्री डॉमिनिक राब ने दी।

राब ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “मुझे यह जानकर बहुत दुख हुआ कि कल के आतंकवादी हमले में दो ब्रिटिश नागरिक और एक अन्य ब्रिटिश नागरिक के बच्चे की मौत हो गई, जबकि दो अन्य घायल हो गए।”अफगानिस्तान की राजधानी काबुल हवाईअड्डे पर गुरुवार को दो आत्मघाती बम हमलों में 13 अमेरिकी सैनिकों सहित कम से कम 103 लोगों की मौत हो गई और 158 अन्य घायल हो गए।

इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकी समूह ने घातक हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा है कि वह ‘अमेरिकी सेना के अनुवादकों और सहयोगियों’ को निशाना बना रहा था। विदेश सचिव ने कहा, “ये निर्दोष लोग थे और यह एक त्रासदी है कि जब वे अपने प्रियजनों को ब्रिटेन लाने की कोशिश कर रहे थे तो कायर आतंकवादियों ने उनकी हत्या कर दी।”

रक्षा मंत्री बेन वालेस ने शुक्रवार को कहा कि काबुल हवाई अड्डे पर ब्रिटेन के निकासी अभियान महज अब ‘घंटों की बात’ है। अब और लोगों को आगे नहीं बुलाया जाएगा। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को कहा कि लगभग 15,000 लोग, जो ब्रिटेन आने के योग्य थे, उनमें से अधिकतर को ब्रिटिश सैनिकों द्वारा निकाला लिया गया है। इनमें अफगानिस्तान में ब्रिटिश सैनिकों का समर्थन करने वाले अफगान और ब्रिटिश पासपोर्ट धारक शामिल हैं।