भदोही, ज्ञानपुर

भदोही: डीघ में जिले के पहले हेल्थ एटीएम का शुभारंभ, पल भर में हो जायेंगीं 23 जांचें


कोइरौना (भदोही)। रविवार को क्षेत्रवासियों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक बड़ी सौगात मिली। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डीघ में जिले के पहले हेल्थ एटीएम (Health ATM) का शुभारंभ सांसद डॉ रमेशचंद बिन्द ने सीडीओ भानु प्रताप सिंह व सीएमओ डॉ संतोष कुमार चक की उपस्थिति में बतौर मुख्य अतिथि फीता काटकर किया। जांच सैम्पल देकर बार बार रिपोर्ट के लिए दौड़ लगाने को मजबूर मरीजों तथा उनके तीमारदारों को इस मशीन से बड़ी सहूलियत एवं राहत मिलेगी। हेल्थ एटीएम के जरिये लोगों व मरीजों का पलक झपकते 23 आधारभूत सामान्य व ब्लड जांच तथा चेकअप आसानी से हो जाएगा। जिसमें सुगर टेस्ट वजन ब्लडप्रेसर ऑक्सीजन लेवल ईसीजी विजन टेस्टिंग हीमोग्लोबिन हेल्थ स्कोर रैपिड डायग्नोस्टिक टेस्ट जैसे प्रमुख स्वास्थ्य जांच शामिल हैं।
हेल्थ एटीएम की सुविधा अभी जिला अस्पताल में भी नही है। सांसद ने हेल्थ एटीएम को सरकार के बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने की प्रतिबद्धता की दिशा में एक बड़ा कदम बताया। कहा कि डीघ क्षेत्र के ग्रामीणों को रैपिड स्वास्थ्य जांच सुविधा का लाभ प्रदत्त करने में यह मशीन सहायक होगी। कहा कि अगर जरूरत होगी तो अपने निधि से जिला अस्पताल व अन्य सीएचसी में वह हेल्थ एटीएम की स्थापना कराएंगे। वहीं सीएमओ डॉ. सन्तोष कुमार चक ने जानकारी देते हुए बताया कि हेल्थ एटीएम से मरीजों के जांच में बड़ी सहूलियत मिलेगी। क्षेत्र के सीएचसी व पीएचसी के मरीजों की जांचें अब मैनुअल के अलावा मशीन पर भी होंगीं। जिससे शीघ्रता से समुचित इलाज संभव होगा। बताया कि मशीन में पेशेंट के एक बार डिटेल्स भरने के बाद वह उसमें पंजीकृत हो जाएगा। दुबारा भविष्य में केवल मोबाइल संख्या दर्ज करने पर उसके विवरण खुल जायेंगें।
इस मौके पर भाजपा नेता सुनील मिश्रा सांसद प्रतिनिधि विजय बिन्द सीएचसी अधीक्षक डॉ देवेश पाण्डेय प्रधान विवेक पाण्डेय सहित बड़ी संख्या में आशाकर्मी एएनएम व अस्पताल के चिकित्सक व स्टॉफ मौजूद रहे।