भदोही, ज्ञानपुर

भदोही: 260 फ़ीट पर बह रही गंगा, 4 सेमी प्रति घण्टे बढ़ रहा जलस्तर, बजी खतरे की घण्टी


22 अगस्त को ‘आज’ अखबार ने कई बांधों व चंबल से यमुना का पानी गंगा में आने और जलस्तर वृध्दि की संभावना को लेकर खबर छापी थी, सच साबित हुई खबर
कोइरौना (भदोही)। गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। उफनाई गंगा के लहरों को देख तटवर्ती वाशिंदों के होश फाख्ता हो गए हैं। केंद्रीय जल आयोग वाराणसी के कर्मचारी सूरज श्रीवास्तव से मिली खबर के अनुसार भदोही के सीतामढ़ी मीटर गेज पर गुरुवार की शाम 5 बजे गंगा का जलस्तर बढ़कर 78.80 मीटर पहुंच गया था। गंगा खतरे के निशान के करीब पहुंच गई हैं। जलस्तर गुरुवार की भोर से दोपहर 12 बजे तक जहां 4 से 5 सेमी प्रति घण्टे की रफ्तार से बढ़ रहा था वहीं दोपहर 1 बजे जलस्तर वृद्धि की गति 3 सेमी प्रति घण्टे की हो गई। विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि राजस्थान के चंबल से यमुना के बाढ़ का पानी आ रहा है। जो प्रयागराज पहुंचा है। बताया कि रात से जलस्तर के बढ़ाव में बढ़ोतरी हो सकती है। पानी बढ़ने से कोनिया क्षेत्र के छेछुआ भुर्रा आदि गांवों में कटान तेज हो गई है। “बीते 22 अगस्त को आज अखबार ने खबर में गंगा नदी में अभी नरौरा बांध व कोटा चंबल का पानी एवं कानपुर बैराज से पानी आने की खबर छापी थी। सम्भावित खबर के अनुसार कोटा चंबल का पानी भारी मात्रा में गंगा में आ रहा है।
  1. कोनिया इलाके के तुलसीकला गांव में खेतों में पहुंचा गंगा के बाढ़ का पानी

    उफनाई गंगा की जलधारा किनारों से नाता जोड़ने के बाद अब ऊंचाई पकड़ खेतों व बस्तियों में घुसने को आमादा दिख रही है। बारीपुर व नारेपार सीमा पर स्थित मल्लाह बस्ती के विल्कुल समीप तक पानी पहुंच गया है।