पटना

भागलपुर व गोपालगंज ब्लास्ट के बाद आईबी का अलर्ट


पटना (आससे)। विस्फोटक सामग्री की आसान उपलब्धता और विस्फोटक सामग्री को संभालने में विशेषज्ञता रखने वाले व्यक्तियों का भी बिहार में बड़े पैमाने पर नुकसान और जानमाल के नुकसान के लिए आतंकवादी तत्वों द्वारा शोषण किया जा सकता है। देश की खुफिया एजेंसी इंटेलिजेंस ब्यूरो ने बिहार पुलिस को एक बड़ा अलर्ट भेजा है। अपनी खुफिया रिपोर्ट को आधार बताते हुए आईबी ने बिहार के अंदर बगैर लाइसेंस के विस्फोटक सामाग्री मंगवाने, उससे पटाखा बनाने और फिर उसे स्टॉक करने वालों पर कड़ी नजर रखने को कहा है क्योंकि देश विरोधी गतिविधियों में शामिल लोग इसका फायदा उठाने की फिराक में हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, देश विरोधी असामाजिक तत्व आतंकवादियों के साथ मिल टिफिन बॉक्स में आईआईडी का इस्तेमाल कर आतंकवादी संगठन बिहार के अंदर इसका फायदा उठा सकते हैं। इस संबंध में आईबी की तरफ से बिहार के सभी रेंज के आईजी, डीआईजी और सभी जिलों के एसएसपी,एसपी (रेल जिला सहित) को एक अलर्ट भेजा है। इन सभी से अपने रेंज व जिला में विशेष चौकसी बरतने को कहा है।

अपनी रिपोर्ट में आईबी ने बिहार पुलिस से अवैध तरीके से विस्फोटक सामाग्री मंगवाने वालों, पटाखा बनाने वालों और इसे स्टॉक करने वालों के पूरे नेटवर्क पर कड़ी नजर रखने को कहा है। अपराधियों के साथ-साथ पाकिस्तान बेस्ड आतंकी संगठन देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के प्रयास में लगे हैं। आतंकी संगठन से जुडे लोग तोडफ़ोड़ की गतिविधियों को भी अंजाम दे सकते हैं। इनकी मंशा किसी भी तरह से नुकसान पहुंचाने की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर इनकी प्लानिंग कामयाब हुई तो किसी भी वक्त अचानक से जानमाल का बड़ा नुकसान हो सकता है। पटाखों का अवैध कारोबार बिहार की सुरक्षा के नुकसानदायक साबित हो सकता है इसलिए इनके पूरे चैनल पर नजर रखने के साथ ही खंगालना होगा।

हाल ही में पहले भागलपुर और फिर गोपालगंज में अवैध तरीके से पटाखा बनाने और उसे स्टॉक करने के चक्कर में ब्लास्ट हो चुका है। कई लोंगों की जानें जा चुकी हैं। इन दोनों घटनाओं की जांच चल रही है। इसी बीच अब आईबी ने अपना इनपुट दे दिया है जिसके बाद से पुलिस के अधिकारी अब अलर्ट हो गए हैं। बगैर लाइसेंस के पटाखा बनाने वालों की पहचान करवाने में जुट गए हैं।