News TOP STORIES नयी दिल्ली मध्य प्रदेश महाराष्ट्र राष्ट्रीय लखनऊ

भारतीय नौसेना को गुलामी के निशान से मिली आजादी, PM मोदी ने कहा- छत्रपति शिवाजी महाराज को नया ध्‍वज समर्पित


नई दिल्‍ली, । भारतीय नौसेना को गुलामी के निशान से आखिरकार आजादी मिल गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौसेना के ध्‍वज के नए निशान का अनावरण कर दिया है। नौसेना के नए ध्‍वज से क्रास को हटा दिया गया है। साथ ही नौसैनिक क्रेस्‍ट को फिर से झंडे में शामिल किया गया है। इस पर लिखा है- शं नो वरुण:। पीएम मोदी ने इस अवसर पर कहा कि नौसेना ने आज गुलामी का एक निशान अपने सीने से उतार दिया है। पीएम मोदी ने इस दौरान INS विक्रांत (INS Vikrant) को भारतीय नौसेना को सौंप दिया है।

‘छत्रपति शिवाजी महाराज से प्रेरित निशान नौसेना के ध्‍वज में लहराएगा’

पीएम मोदी ने इस अवसर पर कहा, ‘भारत ने गुलामी के एक निशान को अपने सीने से उतार दिया है। आज से भारतीय नौसेना को एक नया ध्‍वज मिला है। अब तक नौसेना के ध्‍वज पर गुलामी का निशान था। अब से छत्रपति शिवाजी महाराज से प्रेरित निशान नौसेना के ध्‍वज में लहराएगा। आज मैं नौसेना के जनक छत्रपति शिवाजी महाराज को नया ध्‍वज समर्पित करता हूं।’

jagran

75 साल बाद भी कई चीजों में गुलामी के दिनों की छाप

पीएम मोदी ने हाल ही में 15 अगस्‍त को लाल किले की प्रचीर से कहा था कि औपनिवेशिक मानसिकता से मुक्त भारत का सपना वह देख रहे हैं। वही, सपना हकीकत में बदलता नजर आ रहा है। पीएम मोदी द्वारा नए चिह्न (Ensign) का अनावरण कोच्चि में किया गया। भारत को आजाद हुए 75 साल हो चुके हैं, लेकिन अब भी कई चीजों में गुलामी के दिनों की छाप नजर आ जाती है। मोदी सरकार की कोशिश इसी छाप को मिटाने की है।

ये किया गया ध्‍वज में बदलाव

देश के आजाद होने के बाद भारतीय सेना ने ब्रिटिश औपनिवेशक झंडे और बैज का ही इस्‍तेमाल होता रहा। 26 जनवरी 1950 को ध्‍वज के पैटर्न में सिर्फ भारतीयकृत में बदला गया था। ध्‍वज में यूनियन जैक को तिरंगे से बदल दिया गया था। जार्ज क्रास को हूबहू छोड़ दिया गया था। अब इसी को बदल दिया गया है। प्रधानमंत्री ने जिस नए नौसेना ध्वज का अनावरण किया है उसमें झंडे के ऊपरी बाएं कोने में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के साथ लगे सेंट जॉर्ज क्रॉस को हटा दिया गया है। इसके स्‍थान पर दाएं ओर मध्‍य में नौसैनिक क्रेस्‍ट को स्थान दिया गया है।

 

औपनिवेशिक अतीत को दर्शाता था पुराना चिह्न

नौसेना के पुराने ध्वज में जार्ज क्रास का निशान औपनिवेशिक अतीत को दर्शाता था, जो भारतीय नौसेना के पूर्व-स्वतंत्रता ध्वज की अवधारणा से प्रेरित था। पुराने ध्वज के ऊपरी बाएं कोने पर यूनाइटेड किंगडम के यूनियन जैक के साथ सफेद आधार पर लाल जार्ज क्रास था, जिसे अब बदला गया है। बता दें कि देश के आजाद होने के बाद भारतीय सेना ने ब्रिटिश औपनिवेशक झंडे और बैज का ही इस्‍तेमाल होता रहा। 26 जनवरी 1950 को ध्‍वज के पैटर्न को सिर्फ भारतीयकृत में बदला गया था।