Latest News नयी दिल्ली

भारतीय नौसेना ने ईरान-रूस नौसैनिक अभ्यास में हिस्‍सा लेने की बात से किया इनकार


नई दिल्ली: भारतीय नौसेना ने इस बात से इनकार किया है कि वह हिंद महासागर के उत्तरी भाग में ईरान और रूस की नौसेनाओं के साथ एक अभ्यास में भाग ले रही है। इससे पहलेऐसी खबरें थीं कि भारतीय नौसेना भी ईरान-रूस समुद्री सुरक्षा बेल्ट 2021 के अभ्यास में शामिल हुई है।

भारतीय नौसेना ने आज एक बयान में कहा, “भारतीय नौसेना ने ईरान-रूस समुद्री अभ्यास में भाग लेने के बारे में खबर गलत है।” इससे पहले, रिपोर्टों में कहा गया था कि भारत भी ईरान और रूस से जुड़े दो दिवसीय नौसेना अभ्यास में शामिल हुआ है।

अल जज़ीरा ने बताया था कि ईरानी सेना के साथ-साथ इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) के नौसैनिक डिवीजन के बल और पोत अभ्यास में हिस्सा ले रहे थे। रूसी नौसेना के कई पोत भी भाग ले रहे थे।

रिपोर्ट में ड्रिल के प्रवक्ता एडमिरल घोलमरेजा तहानी के हवाले से कहा गया है कि भारतीय नौसेना भी चुनिंदा जहाजों के समूह के साथ भाग ले रही है। ताहानी ने कहा कि रूस के साथ हम जो अभ्यास कर रहे हैं, वह इतना लचीला है कि न केवल एक अन्य देश बल्कि कई अन्य लोग भी इसमें शामिल हो सकते हैं।

ईरानी नौसेना के कमांडर होसैन खानजादी ने कहा कि चीनी नौसेना को भी अभ्यास में शामिल होने की उम्मीद है। खानजादी ने ईरानी सेना की वेबसाइट पर एक उद्धरण के अनुसार कहा, “इसका मतलब है कि वैश्विक अहंकार जो आज तक इस क्षेत्र पर हावी है, उसको एहसास होना चाहिए कि इसे छोड़ने की जरूरत है।”