Latest News करियर राष्ट्रीय

भारतीय वायु सेना में अप्रेंटिस का मौका, 80 रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन 19 फरवरी तक


नई दिल्ली, । Air Force Recruitment 2022: एयर फोर्स अप्रेंटिस के मौकों के इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। भारतीय वायु सेना (आइएएफ) द्वारा एयर फोर्स स्टेशन, ओझर में 1 अप्रैल 2022 से शुरू होने वाले 03/2022 कोर्स में विभिन्न टेक्निकल ट्रेड में अप्रेंटिसशिप ट्रेंनिंग भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। आइएएफ के अप्रेंटिस भर्ती अधिसूचना के अनुसार विज्ञापित रिक्तियों के लिए उम्मीदवारों का चयन एयर फोर्स अप्रेंटिस ट्रेनिंग रिटेन टेस्ट (ए3टीडब्ल्यूटी) के माध्यम से किया जाना है। ए3टीडब्ल्यूटी एंट्री के लिए फिटर ट्रेड में 26 रिक्तियां, इलेक्ट्रिशियन एयरक्राफ्ट में 24, मेकेनिक (रेडियो रडार एयरक्राफ्ट) में 9, शीट मेटल में 7, वेल्डर (गैस एण्ड इलेक्ट.) में 6, मशीनिस्ट में 4, कारपेंटर में 3 और पेंटर जनरल में 1 वेकेंसी निकाली गई है।

कहां और कैसे करें आवेदन?

एयर फोर्स अप्रेंटिस भर्ती 2022 के लिए आवेदन इच्छुक उम्मीदवार भारत सरकार के अप्रेंटिसशिप पोर्टल, apprenticeshipindia.gov.in पर उपलब्ध कराए गए अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया 28 जनवरी से शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 19 फरवरी 2022 तक अपना अप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 10वीं का प्रमाण-पत्र, 12वीं का प्रमाण-पत्र, आइटीआइ प्रमाण-पत्र, पासपोर्ट आकार का फोटो और अपने हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी।

ये है चयन प्रक्रिया

भारतीय वायु सेना में अप्रेंटिशिप की घोषित रिक्तियों के लिए उम्मीदवारों का चयन 10वीं और 12वीं के अंकों एवं आइएएफ द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा के स्कोर के आधार पर तैयार की गई मेरिट सूची के अनुसार किया जाएगा। आइएएफ द्वारा लिखित व प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन 1 से 3 मार्च तक किया जाना है। इसके बाद, मेरिट लिस्ट 17 मार्च 2022 को जारी की जाएगी। वहीं, चयनित उम्मीदवारों की अप्रेंटिसशिप 1 अप्रैल 2022 से शुरू होगी।