News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भारत और जापान संबंधों को मजबूत करने के लिए दोनों देश बना रहे योजना,


टोक्यो, भारत जापान के बीच हो रहे 2+2 मंत्रीस्तरीय वार्ता में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और EAM एस जयशंकर (S Jaishankar) गुरुवार को शामिल हुए। भारत और जापान ने गुरुवार को कहा कि वे रक्षा सहयोग को और भी ज्यादा मजबूत करेंगे। नई दिल्ली में जापानी उद्योगों द्वारा निवेश को आमंत्रित किया जाएगा और दोनों देश अपने वायु सेना सेनानियों को शामिल करते हुए एक संयुक्त सैन्य अभ्यास की योजना बना रहे हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने जापानी समकक्ष यासुकाजू हमदा के साथ टोक्यो में बातचीत की, और दोनों ‘टू-प्लस-टू’ वार्ता के लिए अपने-अपने विदेश मंत्रियों के साथ शामिल हुए।

‘दोनों मंत्रियों के अनुसार, उद्घाटन लड़ाकू अभ्यास के शीघ्र संचालन से दोनों देशों की वायु सेनाओं के बीच बहुत अधिक सहयोग और अंतर-संचालन का मार्ग प्रशस्त होगा।’

जापान की तरह भारत भी चीन द्वारा पेश किए गए सुरक्षा खतरों से निपटने के लिए अपनी सेना को मजबूत कर रहा है।

प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के अनुसार, जापानी रक्षा खर्च में ‘काफी वृद्धि होगी।’ यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के परिणामस्वरूप, उनकी सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी अगले पांच वर्षों में जापान के सैन्य बजट को अपने सकल घरेलू उत्पाद के 2% तक दोगुना करना चाहती है।

भारत, जिसने पिछले हफ्ते अपना पहला स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत शुरू किया था, टोक्यो के साथ अपने सुरक्षा संबंधों का विस्तार कर रहा है क्योंकि दोनों एशियाई देश इस क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य शक्ति से सावधान हैं।

ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ दोनों देश क्वाड ग्रुप ऑफ नेशंस के सदस्य हैं और इंटर-ऑपरेबिलिटी प्रदर्शित करने के लिए इंडो-पैसिफिक में वार्षिक नौसैनिक अभ्यास करते हैं।

किशिदा और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अलग द्विपक्षीय बैठक में ‘स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत’ को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की।