Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

भारत का मुरीद हुआ संयुक्त राष्ट्र, Corona के खिलाफ में बताया ग्लोबल लीडर


संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र ने कोविड वैक्सीन (Corona Vaccine) की 2 लाख डोज मुहैया कराने पर भारत (India) का आभार व्यक्त किया है। भारत ने यूएन पीसकीपर्स के लिए कोरोना वैक्सीन मुहैया कराई हैं। संयुक्त राष्ट्र ने भारत की जमकर तारीफ करते हुए उसे कोरोना के खिलाफ जंग में ग्लोबल लीडर करार दिया है। यूएन के सेक्रेटरी जनरल एंटोनियो गुटारेस का बयान दोहराते हुए संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी सचिव टीएस तिरुमूर्ति ने कहा, ‘कोरोना से निपटने में भारत ग्लोबल लीडर के तौर पर काम कर रहा है। कोवैक्स फैसिलिटी को मजबूत करने और पूरी दुनिया को वैक्सीन मुहैया कराने पर हम भारत को धन्यवाद देते हैं।’

गुटारेस ने भारत के विदेश मंत्री एस। जयशंकर को भी कोविड वैक्सीन मुहैया कराने पर धन्यवाद दिया है। विदेश मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत ने कुल 229.7 लाख कोविड वैक्सीन बीते सप्ताह तक दुनिया भर में एक्सपोर्ट की हैं। भारत ने 16 जनवरी से कोविड वैक्सीन की शुरुआत की थी। पहले ही दिन भारत में 20 लाख से ज्यादा हेल्थवर्कर्स को वैक्सीन दी गई थी। यही नहीं भारत ने ऐसे भी हजारों लोगों का वैक्सीनेशन किया है, जो संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों के लिए काम कर रहे हैं या उनसे जुड़े हैं।

केंद्र सरकार की ओर से एक ऐप भी कोविन के नाम से लॉन्च किया गया है। इसका उद्देश्य वैक्सीनेशन की पूरी प्रक्रिया की मॉनिटरिंग और डेटा कलेक्शन करना है। भारत में फिलहाल कोवैक्सीन और कोविशील्ड को मंजूरी दी गई है। साप्ताहिक ब्रीफिंग देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि भारत ओमान, निकारागुआ समेत कई देशों को जल्दी ही वैक्सीन भेजने वाला है। यही नहीं उन्होंने कहा कि भारत से जल्दी ही अफ्रीका के लिए 1 करोड़ डोज भेजी जाएंगी। इसके अलावा 10 लाख वैक्सीन डोज संयुक्त राष्ट्र के हेल्थ वर्कर्स के लिए भेजी जाएंगी। भारत उन देशों में से है, जहां कोविड वैक्सीनेशन का काम काफी तेजी से चल रहा है।