News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भारत की अध्यक्षता में आज UNSC की बैठक में अफगानिस्तान पर होगी चर्चा


  1. भारत की अध्यक्षता में आज यानी शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की बैठक में अफगानिस्तान में बदतर होती सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की जाएगी. भारत अफगानिस्तान पर UNSC में अपने विचार को रखेगा. इसके साथ ही, इस युद्धग्रस्त देश में तालिबान की हिंसा बढ़ने के मद्देनजर फौरन व्यापक संघर्ष विराम के लिए जोर देगा. बता दें कि अफगानिस्तान पर खुली यूएनएससी पर चर्चा आयोजित करने का निर्णय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ अफगानिस्तान के विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ अतमार से बातचीत करने के बाद सामने आया.

बैठक में उन्होंने अफगानिस्तान पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का आपातकालीन सत्र बुलाने को लेकर बातचीत की थी. भारत की अध्यक्षता में, यूएनएससी अफगानिस्तान में स्थिति पर बैठक करेगा. गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि कल की चर्चा के दौरान हम अफगानिस्तान पर अपना विचार दृष्टिकोण साझा करेंगे तथा हम इस अहम मुद्दे पर सार्थक चर्चा होने की उम्मीद करते हैं.

बता दें कि अगस्त महीने के लिए यूएनएससी की अध्यक्षता भारत कर रहा है. बागची ने कहा कि अफगानिस्तान में उभरती स्थिति पर भारत करीबी नजर रखे हुए हैं यह एक फौरन एवं व्यापक संघर्ष विराम की अपील जारी रखे हुए है.

वहीं अफगानिस्तान के विदेश मंत्री अतमार ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय समुदाय को तालिबान की हिंसा एवं अत्याचार के कारण अफगानिस्तान में सामने आ रही त्रासदी रोकने में बड़ी भूमिका निभानी चाहिए. अतमार ने ट्वीट कर कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मौजूदा अध्यक्ष की अग्रणी भूमिका की सराहना करता हूं.