Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भारत के लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम बने दक्षिण सूडान में यूएन के नए फोर्स कमांडर


न्यूयार्क, । संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल मोहन सुब्रमण्यम को दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन (यूएनएमआईएसएस) का अपना नया ‘फोर्स कमांडर’ नियुक्त किया है। मंगलवार को जारी एजेंसी के बयान में कहा गया है कि वह भारतीय सेना से ही संबंध रखने वाले लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनाइकर का स्थान लेंगे। तिनाइकर को मई 2019 में फोर्स कमांडर नियुक्त किया गया था।

भारतीय सेना में दे चुके हैं 36 वर्ष तक अपनी सेवाएं

दरअसल, लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रमण्यम ने 36 वर्ष तक भारतीय सेना में सेवाएं दी हैं। हाल ही में उन्होंने मध्य भारत में मिलिट्री रीजन (आपरेशनल एंड लाजिस्टिक रेडीनेस जोन) के जनरल आफिसर कमांडिंग के रूप में अपनी सेवाएं दीं। सुब्रमण्यम ने वियतनाम, लाओस और कंबोडिया (2008-2012) में भारत के रक्षा अताशे के रूप में और 2000 में सिएरा लियोन में संयुक्त राष्ट्र मिशन के साथ एक स्टाफ आफिसर के रूप में भी काम किया है।

1986 में कोर आफ आर्मी एयर डिफेंस में किया गया था कमीशन

डीएसएससी के अनुसार, लेफ्टिनेंट जनरल मोहन सुब्रमण्यम को 1986 में कोर आफ आर्मी एयर डिफेंस में कमीशन किया गया था। लेफ्टिनेंट जनरल मोहन को अति विशिष्ट सेवा मेडल, सेना मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है। उन्होंने तमिलनाडु के अमरावतीनगर के सैनिक स्कूल, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून से पढ़ाई की है।