News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच सरकार का बड़ा फैसला, बढ़ाई जाएगी सुरक्षा


नई दिल्ली, पूर्वी लद्दाख के वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच गतिरोध बना हुआ है। ऐसे में दोनों देशों के बीच कई दौर की सैन्य स्तर की वार्ता भी हो चुकी है। इसी बीच भारत सरकार ने बुधवार को एक बड़ा कदम उठाते हुए सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने का निर्णय लिया।

परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत-चीन सीमा पर सुरक्षा के मद्देनजर बड़ा फैसला किया है। दरअसल, केंद्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की 7 नई बटालियन की स्थापना को हरी झंडी दिखाई है।

बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 7 नई बटालियन, 9,400 कर्मियों के साथ 1 ऑपरेशनल बेस की स्थापना को अपनी मंजूरी दी है।

14 दौर की हो चुकी वार्ता

सीमा विवाद से जुड़े मुद्दे को सुलझाने के लिए भारत और चीन के बीच 14 दौर की सैन्य स्तर की वार्ता हो चुकी है। ऐसे में कई जगहों को लेकर जमी हुई बर्फ भी पिछली है। इसके बावजूद कुछ इलाकों को लेकर अभी भी गतिरोध बना हुआ है।

तवांग में हुई थी झड़प

पिछले साल 9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारत और चीन के सैनिकों के बीच संघर्ष हुआ था। इस दौरान चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के जवानों ने एलएसी को पार करने की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय जवानों की कार्रवाई ने पीएलए की योजना को विफल कर दिया। इस संघर्ष में दोनों पक्षों के करीब 30 सैनिक घायल हुए थे। घायलों में ज्यादा संख्या चीनी सैनिकों की बताई जा रही थी।