News TOP STORIES उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड नयी दिल्ली मध्य प्रदेश महाराष्ट्र राष्ट्रीय लखनऊ

भारत जोड़ो यात्रा से पहले राहुल गांधी बोले, नफरत की राजनीति में पिता को खोया; देश नहीं खोऊंगा


श्रीपेरंबदूर, कांग्रेस पार्टी बुधवार से ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू कर रही है। भारत जोड़ो यात्रा शुरू करने से पहले आज तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में राहुल गांधी ने अपने पिता राजीव गांधी के स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। राजीव गांधी की 21 मई, 1991 को श्रीपेरंबदूर में हत्या कर दी गई थी। भारत जोड़ो यात्रा शुरू होने से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हमने नफरत की राजनीति के कारण अपने पिता को खो दिया, लेकिन देश को नहीं खोएंगे।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘मैंने अपने पिता को नफरत और बंटवारे की राजनीति में खो दिया। मैं अपने प्यारे देश को नहीं खोऊंगा। प्यार नफरत पर जीत हासिल करेगा। उम्मीद डर को हरा देगी। हम सब मिलकर जीतेंगे।’

भारत जोड़ो यात्रियों के साथ मार्च करेंगे राहुल गांधी

बता दें कि श्रीपेरंबदूर में राजीव गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद अब वो अपनी यात्रा शुरू करने के लिए कन्याकुमारी पहुंचेंगे। महात्मा गांधी मंडपम में प्रार्थना सभा और गांधी मंडपम में राष्ट्रीय ध्वज वितरण समारोह होगा। इसके बाद राहुल गांधी भारत जोड़ों यात्रियों के साथ मार्च करेंगे।

महंगाई और सांप्रदायिक ध्रुवीकरण का मुद्दा उठाएगी कांग्रेस

इस बीच, पार्टी प्रवक्ता शमा मोहम्मद ने कहा कि महत्व यह है कि महात्मा गांधी, विवेकानंद और थिरिवल्वुर सहिष्णुता के लिए खड़े थे और यह स्थान देश का सबसे दक्षिणी छोर है। उन्होंने भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा कि वे लोग इस यात्रा को लेकर बेहद चिंतित हैं। कांग्रेस नेता ने कहा कि इस यात्रा के माध्यम से लोगों को महंगाई और सांप्रदायिक ध्रुवीकरण के बारे में बताया जाएगा।

गौरतलब है कि कांग्रेस की यह यात्रा पांच महीने तक चलने वाली है। भारत जोड़ो यात्रा देश के कई राज्यों से होकर गुजरेगी। इसकी शुरुआत कन्याकुमारी से की जा रही है और यात्रा का अंत कश्मीर से होगा।