News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भारत ने अरुणाचल में चीनी घुसपैठ को किया विफल, LAC पर 200 चीनी सैनिकों को रोका


  • भारत चीन के बीच लेह में लंबे समय के चल रहे तनाव के बीच अरुणाचल प्रदेश में इस बार तनातनी की खबर है. सूत्रों के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश में भारत चीन के सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा पर आमने-सामने आ गए. चीन ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की. हालांकि भारतीय सेना (Indian Army) ने चीनी सैनिकों के मंसूबों पर पानी फेरते हुए उसके कई सैनिकों को अस्‍थायी रूप से हिरासत में ले लिया. बाद में कमांडर स्तर की बातचीत के बाद ये मसला सुलझ गया. भारत चीन, दोनों देशों के सैनिक पेट्रोलिंग के दौरान भिड़ गए थे. झड़प की ये घटना पिछले सप्ताह हुई थी.

जानकारी के मुताबिक चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा घुसने की कोशिश की. वहीं तवांग में घुसपैठ कर भारतीय सीमा पर बने खाली बंकरों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की थी. सूत्रों का कहना है कि चीन के लगभग 200 सैनिक भारतीय सीमा के अंदर घुसे थे, जिसे भारतीय सैनिकों ने खदेड़ दिया. ये घटना पिछले सप्ताह वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के करीब बुम ला यांग्त्से के सीमा दर्रे के बीच हुई थी. हालांकि अभी तक घटना आधिकारियों तौर पर पुष्टि नहीं हुई है.

मीडिया रिपोर्रट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की थी, जिसका भारतीय जवानों ने मुंहतोड़ जवाब दिया ड्रैगन के कुछ सैनिकों को अस्थायी रूप से हिरासत में ले लिया. हालांकि, कुछ देर बाद भारत ने उन्हें रिहा कर दिया.