Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भारत ने चुनावी प्रक्रिया की सहायता के लिए नेपाल को सौंपे 200 वाहन, इसी महीने होने हैं इलेक्शन


काठमांडू, । भारत के पड़ोसी देश नेपाल में इसी महीने संसदीय चुनाव हैं। भारत ने हिमालयी राष्ट्र की चुनाव प्रक्रिया में मदद की है। भारत ने मंगलवार को चुनाव प्रक्रिया के लिए नेपाल को 200 विभिन्न प्रकार के वाहन सौंपे हैं। 20 नवंबर होने वाले चुनावों के मद्देनजर नेपाल सरकार ने भारत से वाहनों की सहायता प्रदान करने का अनुरोध किया था।

काठमांडू में आयोजित एक समारोह में नेपाल में भारतीय राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने भारत सरकार की ओर से 200 वाहनों को वित्त मंत्री जनार्दन शर्मा को उपहार के रूप में सौंपा।

भारतीय दूतावास ने अपने बयान में कहा कि 200 में से 120 वाहनों का इस्तेमाल सुरक्षा बलों द्वारा किया जाएगा, जबकि शेष 80 वाहनों का इस्तेमाल नेपाल के चुनाव आयोग द्वारा किया जाएगा।

ये वाहन चुनाव कराने के लिए देशभर में नेपाल के विभिन्न संस्थानों की रसद व्यवस्था (logistical arrangements) को और बढ़ाने में उपयोगी साबित होंगे।

इस बीच, नेपाली वित्त मंत्री जनार्दन शर्मा ने नेपाल के साथ विकास साझेदारी के रूप में निरंतर समर्थन के लिए भारत सरकार और लोगों को धन्यवाद दिया।

बता दें कि अब तक, भारत ने नेपाल पुलिस और सशस्त्र पुलिस बलों को 2,000 वाहन प्रदान किए हैं। साथ ही नेपाली सेना और चुनाव आयोग को 400 और वाहन उपलब्ध कराए हैं।

गौरतलब है कि भारत और नेपाल आपस में एक बहुआयामी और बहु-क्षेत्रीय विकास साझेदारी रखते हैं। यह दोनों देशों की निकटता को दर्शाता है। दोनों देशों के संबंध से लॉजिस्टिक व्यवस्था का विस्तार लोगों के विकास में योगदान के लिए भारत सरकार हमेशा समर्थन करती है।