Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भारत पहली बार दुनिया के शीर्ष 25 रक्षा निर्यातक देशों की लिस्ट में शामिल हुआ: राजनाथ सिंह


  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में रक्षा मंत्रालय की सलाहकार समिति के सदस्यों को संबोधित किया। राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि पिछले कुछ वर्षों में सरकार ने, DPSUs के माध्यम से, विभिन्न रक्षा उपकरण की wide-ranging production facilities को स्थापित करने में बड़ी सुविधा प्रदान की है। रक्षा उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने, और भारत को वैश्विक रक्षा आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा बनाने के उद्देश्य से, हमने 2024-25 तक Aerospace और रक्षा सामान और सेवाएं में 35,000 करोड़ रुपये (5 बिलियन अमेरिकी डॉलर) के निर्यात का लक्ष्य निर्धारित किया है।

हमारा विजन, पब्लिक और निजी क्षेत्र के सक्रिय साझेदारी के साथ भारत को रक्षा क्षेत्र में न केवल आत्मनिर्भर बनाना है, बल्कि दुनिया के शीर्ष देशों में शामिल करना है। 2014 के बाद से, भारत सरकार ने निर्यात, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और ऑफसेट डिस्चार्ज के लिए अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए रक्षा क्षेत्र में कई सुधारों किए हैं। निर्यात प्राधिकरण के अनुदान के लिए, applications की receipt और processing के लिए end to end portal पोर्टल – http://defence-exim.gov.in – develop किया गया है।

Services द्वारा de-induct किए गए हथियार/उपकरण के export के लिए एक नई strategy भी तैयार की गई है। ऐसे items को industry द्वारा नवीकरण के बाद Friendly Foreign Countries को export किया जाएगा। इसकी कार्यान्वयन दिशानिर्देश को अंतिम रूप दिया जा रहा है। रक्षा-एक्जिम पोर्टल पर विभिन्न हितधारकों से निर्यात लीड भी प्राप्त की जाती हैं और पोर्टल पर पंजीकृत भारतीय रक्षा निर्यातक को सीधे disseminate की जाती हैं। अब तक कुल 317 Export leads disseminate की जा चुकी हैं।