Latest News उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड नयी दिल्ली मध्य प्रदेश महाराष्ट्र राजस्थान राष्ट्रीय लखनऊ

भारत में इन 10 रूटों पर दौड़ रही Vande Bharat Express Train, देखें टाइमिंग और रूट्स


नई दिल्ली, भारतीय रेलवे हमेशा अपने यात्रियों को बेहतर सुविधाएं पहुचाएं। तेज सफर और सुरक्षा मुहैया कराने के लिए रेलवे ने सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत को देश के 10 अलग-अलग रूट्स पर चलाना शुरू कर दिया है। इसकी संख्या बढ़ भी सकती है। बता दें कि कुल 478 वंदे भारत ट्रेनों को मंजूरी दी गई है।

भारत में इन 10 रूटों पर दौड़ रही वंदे भारत एक्सप्रेस

  • नई दिल्ली – वाराणसी वंदे भारत एक्‍सप्रेस
  • नई दिल्‍ली-माता वैष्‍णो देवी वंदे भारत एक्‍सप्रेस
  • गांधीनगर-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन
  • नई दिल्ली-अंब-अंदौरा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन
  • चेन्नई-मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन
  • नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत ट्रेन
  • हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत ट्रेन
  • सिकंदराबाद- विशाखापट्टनम वंदे भारत एक्स्प्रेस
  • मुंबई-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन
  • मुंबई-शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस

 

सुरक्षा के लिहाज से बेहतर है वंदे भारत

बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में कवच तकनीक सहित कई सुरक्षा विशेषताएं हैं। कवच प्रणाली रेल पटरियों पर ट्रेनों की टक्कर जैसी दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करती है। रिक्लाइनिंग सीटों के अलावा एग्जीक्यूटिव कोच में 180 डिग्री घूमने वाली सीटों की भी सुविधा उपल्बध है। इसमें जीपीएस आधारित ऑडियो-विजुअल यात्री सूचना प्रणाली, मनोरंजन उद्देश्यों के लिए ऑनबोर्ड हॉटस्पॉट वाई-फाई और आरामदायक बैठने वाली सीटें है।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन: वाराणसी-नई दिल्ली (22435)/नई दिल्ली-वाराणसी (22436)

हफ्ते के पांच दिन NDLS (नई दिल्ली) से BSBS (बनारस) तक वंदे भारत चलती है। ये नई दिल्ली से सुबह 6 बजे निकलती है और दोपहर 2 बजे तक बनारस पहुंचती है। ये ट्रेन प्रयागराज और कानपुर में रुकती है। 8 घंटे के सफर के दौरान ये ट्रेन 4 स्टेशनों पर रुकती है।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन: नई दिल्ली- SMVD कटरा (22439) / SMVD कटरा-नई दिल्ली (22440)

दिल्ली से कटरा (जम्मू और कश्मीर) वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन 3 अक्टूबर, 2019 को गृह मंत्री अमित शाह ने किया था। 5 अक्टूबर, 2019 से ये चलना शुरू हो गया था। ये ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी में रुकती है। मंगलवार को छोड़कर हफ्ते में छह दिन ये ट्रेन चलती है। ये नई दिल्ली से सुबह 6 बजे निकलती है और दोपहर 3 बजे तक कटरा पहुंचा देती है।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन: मुंबई सेंट्रल- गांधीनगर (20901) / गांधीनगर -मुंबई सेंट्रल (20902)

इस ट्रेन रूट की शुरुआत 30 सितंबर, 2022 को की गई थी। यह ट्रेन गांधीनगर (गुजरात) से मुंबई (महाराष्ट्र) तक का रास्ता छह घंटे में तय करती है। वहीं, अन्य ट्रेनें सात से आठ घंटे के भीतर चलती हैं। यह ट्रेन रविवार को छोड़ सप्ताह में छह दिन चलती है। ये ट्रेन मुंबई सेंट्रल से सुबह 6 बजे निकलती है और दोपहर 2 बजकर पांच मिनट पर गांधीनगर पहुंचती है।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन: नई दिल्ली-अंब अंदौरा (22447)/अंब अंदौरा-नई दिल्ली (22448)

नई दिल्ली-अंब अंदौरा मार्ग 13 अक्टूबर, 2022 को शुरू किया गया था। ये ट्रेन नई दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के रूट को कवर करती है। ट्रेन हफ्ते में 6 दिन चलती है। ये ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 5 बजकर 50 मिनट पर चलती है और अंब अंदौरा (हिमाचल प्रदेश) दोपहर 1 बजे पहुंचती है।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन: चेन्नई-मैसूर (20608)/मैसूर-चेन्नई (20607)

चेन्नई-मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस 10 नवंबर, 2022 को शुरू की गई। इस हाई-स्पीड ट्रेन की काटपाडी और केआरएस बेंगलुरु में दो स्टॉप हैं। यह ट्रेन 479 किलोमीटर की दूरी तय करती है। बुधवार को छोड़ यह सप्ताह में छह दिन चलती है। ये चेन्नई से सुबह 5 बजकर 50 मिनट पर चलती है और मैसूर 1 बजकर 5 मिनट पर पहुंचती है।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन: बिलासपुर जंक्शन – नागपुर जंक्शन (20825) / नागपुर – बिलासपुर जंक्शन (20826)

बिलासपुर जंक्शन – नागपुर जंक्शन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को अभी 11 दिसंबर, 2022 को लॉन्च किया गया था। यह बिलासपुर (छत्तीसगढ़) से नागपुर (महाराष्ट्र) तक चलती है। यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलती है। ये ट्रेन बिलासपुर से सुबह 6 बजकर 45 मिनट पर निकलती है और नागपुर दोपहर 2 बजकर 5 मिनट पर पहुंचती है।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन: हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी (22301) / न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन-हावड़ा (22302)

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी तक का रास्ता सात घंटे 30 मिनट में तय करती है। बुधवार को छोड़कर सप्ताह में 6 दिन चलती है। हावड़ा से यह ट्रेन सुबह पांच बजकर 55 मिनट पर निकलती है और न्यू जलपाईगुड़ी दोपहर 3 बजकर पांच मिनट पर पहुंचती है।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन: मुंबई- सोलापुर (22226)/सोलापुर-मुंबई (22225)

मुंबई से सोलापुर के बीच यह ट्रेन बुधवार को छोड़कर छह दिन चलती है। ट्रेन मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल (सीएसटी) से शाम 4:05 बजे निकलती है और 6 घंटे 35 मिनट की लंबी यात्रा तय करते हुए रात 10:40 बजे सोलापुर पहुंचती है। वहीं सोलापुर से ये ट्रेन सुबह 6 बजकर पांच मिनट पर निकलती है और मुंबई दोपहर 4 बजकर पांच मिनट पर पहुंचती है।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन: मुंबई- शिरडी 22223/शिरडी-मुंबई 22224

यह वंदे भारत ट्रेन मुंबई सीएसटी स्टेशन और साईनगर शिरडी के बीच चलती है, जो पांच घंटे और 20 मिनट की दूरी तय करती है। ट्रेन मुंबई से सुबह 6.20 बजे निकलती है और दोपहर 5 बजकर 25 मिनट पर शिरडी पहुंचती है। ट्रेन मंगलवार को छोड़कर छह दिनों तक चलती है।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन: सिकंदराबाद- विशाखापट्टनम 20834/विशाखापट्टनम-सिकंदराबाद 20833

ये दक्षिण भारत की दूसरी सेमी हाई स्पीड ट्रेन है। पहली चैन्नई से मैसूर के बीच चल रही है। सिकंदराबाद से विशाखापट्टनम ट्रेन का सफर आठ घंटे 30 मिनट की दूरी तय करती है। यह ट्रेन राजमुंदरी, विजयवाड़ा और वारंगल में रूकती है। ये ट्रेन विशाखापट्टनम से 5 बजकर 45 मिनट पर निकलती है और सिकंदराबाद दोपहर 3 बजे पहुंचती है।