Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

भारत में प्रोडक्शन करे Tesla, चीन से ज्यादा छूट देंगे- गडकरी


इलेक्ट्रिक कारों की दुनिया में मशहूर Tesla को भारत सरकार ने बड़ा ऑफर दिया है. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने Tesla को चीन के मुकाबले में भारत में सस्ती प्रोडक्शन देने का ऑफर दिया है.

अमेरिकी बिजनेसमैन एलन मस्क की कंपनी Tesla ने भारत में अपनी कारें बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लिया है.

‘प्रोडक्शन कॉस्ट पर चीन से ज्यादा छूट देंगे’

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि “Tesla भारत में ही अपनी कार बनाए और दुनिया को एक्सपोर्ट करे. नितिन गडकरी ने कहा कि भारत में Tesla को चीन के मुकाबले कम प्रोडक्शन कॉस्ट को ज्यादा छूट देंगे.”

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि Tesla को भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारों की असेंबलिंग करने की बजाय लोकल वेंडर्स के जरिए प्रोडक्शन यहीं करना चाहिए.नितिन गडकरी ने कहा कि “अगर Tesla ऐसा करती है तो उत्पादन लागत पर उन्हें ज्यादा छूट दी जाएगी. भारत सरकार इस बात का भरोसा देगी कि अगर Tesla अपनी कारें भारत में बनाना शुरू करती है तो उसकी प्रोडक्शन कॉस्ट दुनिया में सबसे कम हो.”

इलेक्ट्रिक व्हीकल पर सरकार का फोकस

भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग पर ज्यादा जोर दे रही है. ताकि प्रदूषण से राहत मिले और पेट्रोलियम पदार्थों पर निर्भरता कम हो सके. हालांकि भारत में इलेक्ट्रिक कारों का मार्केट कम है और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर ना के बराबर है. वहीं चीन में Tesla पहले से ही कारों का प्रॉडक्शन कर रही है.

Tesla ने भारत में करवाया रजिस्ट्रेशन

भारत जैसे बड़े बाजार में अपनी कारें बेचने के लिए Tesla ने कुछ दिनों पहले बैंगलुरु में रिजस्ट्रेशन करवा लिया है. माना जा रहा है कि जून-जुलाई 2021 तक Tesla भारत में अपनी कार बेचने शुरू कर देगी.