Latest News नयी दिल्ली स्वास्थ्य

भारत में वैक्सीनेशन का बना नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 88 लाख से ज्यादा लोगों को लगा टीका


  • भारत में अबतक 55.47 करोड़ वैक्सीन के टीके लग चुके हैं. जिनमें से 43.12 करोड़ लोगों को पहला टीका दिया गया और 12.35 करोड़ लोगों को दूसरा टीका भी लग चुका है.

COVID vaccination: कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है. सोमवार को रिकॉर्ड संख्या में लोगों को टीका लगाया गया है. पहली बार देश में एक दिन में 88 लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से ये जानकारी दी गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा, “भारत ने कल एक दिन में 88 लाख से ज्यादा कोरोना वायरस वैक्सीन की डोज लगाकर एक दिन में सर्वाधिक वैक्सीन लगाने का रिकॉर्ड बनाया है. अबतक कुल 55 करोड़ 47 लाख 30 हजार वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है.”

यूपी में सबसे ज्यादा टीके दिए गए, लेकिन….
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, टीकाकरण की संख्या के मामले में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है. यूपी में अबतक सबसे ज्यादा 5.98 करोड़ टीके गए हैं. इसके बाद दूसरा नंबर महाराष्ट्र का है, जहां 5 करोड़ टीके दिए जा चुके हैं. महाराष्ट्र ही अबतक एक मात्र राज्य है जहां एक करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दोनों खुराक दी गई है. बाकी किसी राज्य में अबतक एक करोड़ लोगों को दोनों डोज नहीं मिली.