News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

भारत में 97 फीसदी पात्र आबादी को लगी वैक्सीन की पहली डोज, स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने राज्यसभा में दी जानकारी


नई दिल्ली, । रूस और यूक्रेन युद्ध को आज 41वां दिन है। युद्ध के 40वें दिन तक रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर बमबारी की। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को संबोधित करेंगे। इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने बड़ा दावा किया। उन्होंने कहा कि अमेरिका का मानना ​​है कि रूस डोनबास में यूक्रेन की सेना से लड़ने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। वहीं, अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आज भाजपा संसदीय दल की बैठक हुई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मीटिंग में शामिल होने के लिए अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर पहुंचे। इस दौरान पार्टी के दूसरे नेता भी मौजूद रहे। इसके अलावा आज देश में पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है। दिल्ली में 80 पैसे की वृद्धि हुई है। जबकि मुंबई में 85 पैसे की वृद्धि हुई है।

  • अब तक रूस के 18,500 सैनिक मारे गए

     

    रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में हजारों लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच यूक्रेन ने बड़ा दावा किया है। यूक्रेन के मुताबिक, युद्ध में अब तक रूस के 18,500 सैनिक मारे गए हैं। जबकि 150 प्लेन तबाह हो गए हैं और 676 टैंकों को नुकसान पहुंचा है।

     


  • शराबबंदी करने में असफल रहे मुख्यमंत्री- तेजस्वी यादव

     

    RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि चोर दरवाजे से आई यह सरकार फर्जी तरीके से राज्य में बहाली कर रही है। सभी सरकारी बहालियों में बड़े पैमाने पर धांधली हो रही है। सरकार से हमने सवाल पूछा लेकिन उसने जवाब नहीं दिया। दूसरी तरफ नीतीश कुमार शराबबंदी करने में भी असफल रहे हैं।

     


  • नवरात्रों पर मीट विक्रेता दुकानें बंद रखें- मेयर श्याम सुंदर अग्रवाल

    नवरात्रों पर मीट विक्रेता दुकानें बंद रखें- मेयर श्याम सुंदर अग्रवाल

     

    पूर्वी दिल्ली नगर निगम के मेयर श्याम सुंदर अग्रवाल ने कहा कि हमने अपील की है कि नवरात्रों पर मीट विक्रेता दुकानें बंद रखें। इसके अलावा हमारा नियम है कि सप्तमी, अष्टमी और नवरात्रि के दिन स्लाटर हाउस बंद रहेंगे। इसके लिए हमने आज बैठक भी बुलाई है। इसका सख़्ती से पालन कराया जाएगा।

     

     


  • कर्नाटक सरकार का बड़ा फैसला

     

    कर्नाटक सरकार ने 2018 के संशोधित वेतनमान में राज्य सरकार के कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ते (DA) की दरों को 1 जनवरी 2022 से मूल वेतन के मौजूदा 24.50% से बढ़ाकर 27.25% कर दिया है।

     


  • पाकिस्तान नेशनल असेंबली में शहबाज शरीफ का बयान

    पाकिस्तान के राष्ट्रपति के पत्र पर कार्यवाहक PM नियुक्त करने पर नेशनल असेंबली में LOP शहबाज शरीफ ने कहा कि मुझे अंतरिम PM के संबंध में राष्ट्रपति अल्वी का कोई पत्र नहीं मिला। एक बार पत्र आने के बाद, हम अपने नेताओं और भागीदारों के साथ चर्चा करेंगे।

     


  • हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज का बयान

     

    हरियाणा विधानसभा में राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अगर हम नई राजधानी बनाए तो उसके लिए हमें केंद्र से पैसे मिलने चाहिए, जबतक सभी मुद्दों का एकल फैसला नहीं होगा हरियाणा यहां डटा रहेगा। जबतक हमें हिंदी भाषी क्षेत्र और SYL का पानी नहीं मिलता तब तक चंडीगढ़ हमारा है।

     


  • भारत में अब तक 97 फीसदी आबादी को लगी पहली डोज

     

    राज्यसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डा भारती प्रवीण पवार ने बताया कि भारत में अब तक 97 फीसदी पात्र आबादी को कोविड वैक्सीन की पहली डोज और 85 फीसदी को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।

     

  • केंद्र सरकार पर बरसीं सोनिया गांधी

     

    कांग्रेस नेताओं को संबोधित करते हुए सोनिया ने भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने कहा सत्ताधारी पार्टी देश में “विभाजनकारी एजेंडा” चला रही है। सभी राज्यों में इतिहास के साथ छेड़छाड़ की जा रही है। एजेंडे को पूरा करने के लिए भाजपा जबरन इतिहास के साथ छेड़छाड़ कर रही है।

     


  • पंजाब में होगा एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स का गठन

     

    पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य में एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स के गठन का आदेश दिया है। एक एडीजीपी-रैंक का अधिकारी टास्क फोर्स का नेतृत्व करेगा।

     

     


  • लोकसभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित

     

    ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

     

     


  • लोकसभा में पेश किया गया संशोधन विधेयक

     

    सामूहिक विनाश के हथियार और उनकी वितरण प्रणाली (गैरकानूनी गतिविधियों का निषेध) संशोधन विधेयक 2022 लोकसभा में पेश किया गया।

     


  • गोरखनाथ मंदिर की घटना के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा

     

    यूपी के गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर की घटना के बाद मंदिर के आसपास की सुरक्षा बढाई गई है। पुलिस आने-जाने वाली तमाम गाड़ियों की चेकिंग कर रही है।

     

     


  • दिल्ली रवाना होने से पहले बोले सीएम बसवराज बोम्मई

     

    कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने बताया कि आज मैं जल संसाधन मंत्री से मिलने दिल्ली जा रहा हूं। मेकेदातु, महादयी, कृष्णा नदियों और अन्य परियोजनाओं में लंबित मुद्दे हैं। इसलिए मैं उन सभी परियोजनाओं पर चर्चा करूंगा और जल्द से जल्द मंजूरी प्राप्त करने का प्रयास करूंगा।

     


  • गोरखनाथ मंदिर घटना पर बोले एसपी सिंह बघेल

     

    गोरखनाथ मंदिर घटना पर केंद्रीय कानून और न्याय राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल की प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने कहा कि कोई भी अपराध होता है उसमें खुद का निर्णय होता है या दूसरों के द्वारा कराया जाता है। अगर सरकार के खिलाफ है तो लोकतंत्र के हिसाब विरोध के कई तरीके हैं, हिंसा का कोई स्थान नहीं है। इस घटना का वीडियो भी है, व्यक्ति को हिरासत में लिया जा चुका है। इसमें जांच एजेंसी को मुख्य रूप से देखना चाहिए कि इस घटना के पीछे वो व्यक्ति अकेला है या उसके पीछे किसी संगठन का हाथ हैं।

     

  • राजस्थान के सीकर से दिल्ली पहुंचा युवक

     

    भारतीय सेना में शामिल होने के लिए एक युवा राजस्थान के सीकर से दिल्ली में एक प्रदर्शन में शामिल होने के लिए 50 घंटे में 350 किलोमीटर दौड़कर पहुंचा।

     


  • गांधी परिवार पर अनुराग ठाकुर ने साधा निशाना

     

    केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने गांधी परिवार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सोनिया जी की चिंताएं हम समझ सकते हैं क्योंकि वे गांधी परिवार के बाहर नहीं देखती हैं। परिवार के भी सब लोग प्रयास करके देख चुके हैं, खाते खुल नहीं रहे हैं जमानत जब्त हो चुकी है। पहले राहुल जी ने कमान संभाली तो पश्चिम बंगाल में खाता नहीं खुला। उत्तर प्रदेश में प्रियंका जी ने कमान संभाली तो जमानत जब्त हो गई। अब एक बार फिर सोनिया गांधी कमान संभालने वाली हैं, लेकिन कांग्रेस को लेकर एक ही प्रश्न उठता है कि क्या कांग्रेस एक ही परिवार तक सीमित रहेगी।

  • बिहार के श्रमिकों पर हुए हमले पर बोले CM नीतीश कुमार

     

    जम्मू-कश्मीर में बिहार के श्रमिकों पर हुए हमले पर राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का बयान आया है। उन्होंने कहा कि जो घायल लोग हैं, उनकी देखभाल की जा रही है। लेकिन, रात में एक घटना हुई है कि बिहार के एक व्यक्ति की हत्या हुई है। उनके शव को वहां से यहां लाने के लिए हमारी बात हो गई है। यह काफी दुखद बात है।

     

  • शिवसेना के नेता संजय राउत का बयान

    शिवसेना के नेता संजय राउत ने श्रीलंका की स्थिति पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि श्रीलंका की परिस्थिति बहुत चिंताजनक है। भारत भी उसी मोड़ पर है। हमें इस परिस्थिति को संभालना होगा, नहीं तो श्रीलंका से भी ज़्यादा खराब स्थिति हमारी हो सकती है।

  • देवा गुर्जर की हत्या के भड़के समर्थक

     

    कोटा में हिस्ट्रीशीटर देवा गुर्जर की हत्या के चलते उसके समर्थकों ने शवगृह के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। बता दें कि बोराबास गांव के निवासी देवा गुर्जर की हत्या हुई थी, शव का कोटा में पोस्टमार्टम किया जा रहा है।

  • अमित शाह और पी चिदंबरम की संसद में हुई मुलाकात

     

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम संसद भवन पहुंचे। इस दौरान दोनों नेताओं ने हाथ जोड़कर एक दूसरे का अभिवादन किया।

     

  • पीएम मोदी संसद में कर रहे बैठक

     

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संसद में गृह मंत्री अमित शाह, प्रह्लाद जोशी, किरेन रिजिजू सहित बाकी के केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं। इस बैठक में वह बजट सत्र के लिए विभिन्न मुद्दों और सरकार की रणनीति पर चर्चा कर रहे हैं।

  • सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई बैठक

     

    कांग्रेस संसदीय दल (सीपीपी) की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज संसद में एक बैठक की अध्यक्षता की।

  • पटना में चार दिवसीय चैती छठ पूजा शुरू

     

    पटना में चार दिवसीय चैती छठ पूजा शुरू हो गई है। श्रद्धालु गांधी घाट पर गंगा में डुबकी लगाते हुए और पूजा अर्चना करते हुए दिखाई दिए।

     


  • राष्ट्रीय समुद्री दिवस पर समुद्री जागरूकता का आयोजन किया

     

    दिल्ली में राष्ट्रीय समुद्री दिवस के अवसर पर समुद्री जागरूकता वाकथान का आयोजन किया गया। केंद्रीय बंदरगाह नौवहन और जलमार्ग मंत्री एस सोनोवाल ने इस आयोजन में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा हमारे शिपिंग उद्योगों ने कोविड जैसी कठिन परिस्थिति में सेवा देने में सफलता प्राप्त की है। प्रधानमंत्री ने जो कार्बन उत्सर्जन को 2070 तक शून्य करने का लक्ष्य रखा है, उसके लिए हमारा मंत्रालय काम कर रहा है।

  • TMC सांसद ने राज्यसभा में दिया नोटिस

     

    टीएमसी के राज्यसभा सांसद सुष्मिता देव, मौसम नूर और अबीर रंजन बिस्वास ने नियम 267 के तहत ईंधन सहित आवश्यक वस्तुओं में मूल्य वृद्धि की तत्काल आवश्यकता पर निलंबन नोटिस दिया है।

     


  • अप्रैल में पड़ेगी रिकार्डतोड़ गर्मी

     

    मार्च की रिकार्डतोड़ गर्मी के बाद अप्रैल माह के पहले सप्ताह में ही राजधानी को लू ने अपनी चपेट में ले लिया है। आगामी एक हफ्ते के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। अधिकतम तापमान 43 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।

     


  • बैठक में शामिल होने पहुंचे पीएम मोदी

     

    दिल्ली के अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में भाजपा संसदीय दल की बैठक में शामिल होने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहुंचे।

  • 24 घंटे में मिले 795 केस

     

    देश में पिछले 24 घंटों में COVID-19 के 795 मामले सामने आए हैं। जबकि 1,208 लोग डिस्चार्ज हुए हैं और 58 लोगों की मृत्यु हुई है।

     


  • बैठक में शामिल होने पहुंचे जेपी नड्डा और अमित शाह

     

    दिल्ली के अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आज भाजपा संसदीय दल की बैठक होगी। इस बैठक में शामिल होने के लिए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री अमित शाह पहुंचे।

     

     


  • भारत दौरे पर आ सकते हैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री

     

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन के महीने के अंत में भारत आने की उम्मीद है।

     


  • मेटा ने हैशटैग बूचा किलिंग्स को अनब्लाक किया

     

    मेटा ने फेसबुक और इंस्टाग्राम से हैशटैग बूचा किलिंग्स को अनब्लाक कर दिया है। बता दें कि हिंसक सामग्री के चलते इस हैशटैग को ब्लाक कर दिया गया था।

     


  • राज्यों और केंद्र शासित राज्यों के पास मौजूद है 15.70 करोड़ डोज

     

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, राज्यों और केंद्र शासित राज्यों को 185.53 करोड़ से अधिक कोविड डोज की खुराक दी गई है। राज्यों/ केंद्र शासित राज्य क्षेत्रों के पास अभी भी 15.70 करोड़ से अधिक की डोज उपलब्ध है।

     

    यूक्रेन पर मंडराया हवाई हमले का खतरा

     

    यूक्रेन के लगभग हर क्षेत्र में हवाई हमले की चेतावनी जारी की गई है। राजधानी कीव समेत चर्कासी, चेर्नित्सि, निप्रापेट्रोस, डोनेट्स्क, इवानो-फ्रैंकिव्स्क, खार्किव, खमेलनित्सकी, किरोवोह्रद, लवीव, मायकोलाइव, ओडेसा, पोल्टावा, रिव्ने, सुमी में हवाई हमले के सायरन बज रहे हैं।

     


  • सीएम योगी ने सुनी लोगों की समस्याएं

     

    गोरखपुर में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता दरबार में लोगों की समस्याएं सुनीं।

     

  • पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट में आज भी होगी सुनवाई

     

    इमरान सरकार के खिलाफ संयुक्त विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को असंवैधानिक बताते हुए उसे खारिज करने के नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में आज भी होगी सुनवाई। पाकिस्तान की चोटी की अदालत ने इस मामले का स्वतः संज्ञान लिया है। सोमवार को हुई बहस में चीफ जस्टिस उमर अता बंदियाल की अध्यक्षता वाली तीन जजों की बेंच ने इस मामले में दोनों पक्षों की दलीलें सुनी।

     


  • उत्तर प्रदेश सरकार के 100 दिन के रोडमैप पर मंथन

     

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विभागों से अगले सौ दिन की कार्ययोजना बनवाई है। मुख्य सचिव मंगलवार को मुख्यमंत्री के समक्ष सभी विभागों की सौ दिन की कार्ययोजना का प्रस्तुतीकरण करेंगे।

     


  • राज्यसभा में महत्वपूर्ण बिलों पर वोटिंग

     

    भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा के अपने सदस्यों के लिए पांच से आठ अप्रैल तक के लिए ह्विप जारी किया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि मंगलवार से लेकर शुक्रवार (इस दिन संसद का बजट सत्र खत्म हो जाएगा) के बीच मोदी सरकार सात महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित करवाने का प्रयास करेगी। इन विधेयकों में दिल्ली नगर निगम संशोधन विधेयक और आपराधिक प्रक्रिया (पहचान) विधेयक भी शामिल हैं।

     


  • हरियाणा विधानसभा में भी चंडीगढ़ पर पारित होगा प्रस्ताव

     

    पंजाब विधानसभा में चंडीगढ़ को वापस राज्य को देने का प्रस्ताव पारित होने के बाद आज हरियाणा विधानसभा में भी ऐसा ही प्रस्ताव पारित किया जाएगा। इसके लिए विधानसभा का एक दिन का विशेष अधिवेशन बुलाया गया है। बता दें कि पंजाब की भगवंत मान सरकार ने शुक्रवार को सदन में एक प्रस्ताव पारित कराया, जिसमें चंडीगढ़ को पंजाब को देने की मांग की गई है।

     


  • झंडेवालान मंदिर में की गई आरती

     

    चैत्र नवरात्रि के चौथे दिन दिल्ली के झंडेवालान मंदिर में आरती की गई।

  •  

    CRPF के हेड कांस्टेबल विशाल कुमार को दी गई श्रद्धांजलि

     

    जम्मू-कश्मीर के बडगाम में CRPF के हेड कांस्टेबल विशाल कुमार को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। जम्मू-कश्मीर के DGP दिलबाग सिंह ने भी उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। श्रीनगर के लाल चौक के पास मैसूमा इलाके में कल हुए आतंकी हमले में उन्होंने अपने प्राणों का बलिदान दिया था।

     

     


  • पीएम मोदी ने ग्रैमी अवार्ड जीतने पर फाल्गुनी शाह को बधाई दी

     

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ग्रैमी में सर्वश्रेष्ठ बाल संगीत एल्बम का पुरस्कार जीतने पर फाल्गुनी शाह को बधाई दी। साथ ही पीएम ने उनके भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें बहुत-बहुत शुभकामनाएं दी।

     

     

  • मास्क न पहनने पर नहीं लगेगा जुर्माना

     

    कोरोना के कम होते केस को देखते हुए सरकार और प्रशासन लगातार ढील दे रहा है। इस बीच चंडीगढ़ में सार्वजनिक स्थानों/कार्यस्थलों पर फेस मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना नहीं लगाया जाएगा।

     

     


  • डोनबास में लड़ने के लिए ध्यान केंद्रित कर रही रूसी सेना- जेक सुलिवन

     

    अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि अमेरिका का मानना ​​है कि रूस डोनबास में यूक्रेन की सेना से लड़ने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। मैं इस मंच पर वरिष्ठ अधिकारियों, यूरोपीय सहयोगियों के साथ प्रतिबंध विकल्पों की पूरी श्रृंखला पर हम बातचीत कर रहे हैं, जिसमें ऊर्जा से संबंधित प्रतिबंध विकल्प या दबाव विकल्प शामिल हैं।

     

     


  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को संबोधित करेंगे राष्ट्रपति जेलेंस्की

     

    रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को संबोधित करेंगे।

     

     


  • देश में एक बार फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

     

    देश में एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल और डीज़ल की कीमत आज क्रमश: 104.61 रुपए प्रति लीटर और 95.87 रुपए प्रति लीटर ( 80 पैसे की वृद्धि) हुई है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल और डीज़ल की कीमत क्रमश: 119.67 रुपए प्रति लीटर (84 पैसे की वृद्धि) और 103.92 रुपए प्रति लीटर (85 पैसे की वृद्धि) हुई है