Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

भारत में Apple की बिक्री में बड़ी बढ़त, iPhone 14 के लॉन्च के बाद दोहरे अंकों में पहुंची ग्रोथ


नई दिल्ली, । एप्पल की ओर से नए आईफोन लॉन्च करने का असर उसकी बिक्री पर साफ देखा जा रहा है। एप्पल के द्वारा अमेरिका में घोषित किए गए जुलाई-सितंबर के नतीजों में बताया गया है कि भारत में कंपनी की बिक्री में दोहरे अंकों में उछाल देखा गया है। ये बढ़त ऐसे समय पर देखी गई है, जब एप्पल ने पिछले महीने नए आईफोन 14 को लॉन्च किया था।

एप्पल ने अपने तिमाही नतीजों में वैश्विक स्तर पर 90.1 बिलियन डॉलर की आय दर्ज की है, जो कि सालाना आधार पर 8 प्रतिशत अधिक है। इसी के साथ 394.3 बिलियन डॉलर की वार्षिक आय दर्ज की है और इसमें भी सालाना आधार पर 8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

jagran

दुनिया के हर हिस्से में बढ़ रही आय

कंपनी ने नतीजों के बाद दी कानकॉल में कहा कि सितंबर तिमाही में दुनिया से लगभग सभी क्षेत्रों में कंपनी की आय में बढ़ोतरी हुई है। हमने इस तिमाही में आय का एक नया रिकॉर्ड बनाया है। विकासशील देशों में कंपनी ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। इसके साथ भारत, दक्षिण पूर्वी एशिया और दक्षिण अमेरिका में कंपनी की ग्रोथ में दोहरे अंकों में बढ़ोत्तरी हुई है।

इन देशों में दोगुनी हुई आय

ऐपल की सीएफओ लुका मेस्त्री ने कहा कि भारत के अलावा वियतनाम, इंडोनेशिया और मेक्सिको में आईफोन की बिक्री नए स्तर पर पहुंच गई है। इसके साथ ही बताया कि वियतनाम, इंडोनेशिया और मेक्सिको में कंपनी की आय पिछले साल के मुकाबले दोगुनी हो गई है।

 

भारत में आईफोन का उत्पादन बढ़ा रहा एप्पल

आईफोन 14 को लॉन्च करने के कुछ दिनों के बाद ही एप्पल चेन्नई के श्रीपेरंबदूर स्थित फॉक्सकॉन के प्लांट में आईफोन 14 का विनिर्माण करना शुरू कर दिया है। एप्पल इस साल के अंत तक अपने नए आईफोन 14 उत्पादन का 5 प्रतिशत और 2025 तक 25 प्रतिशत भारत में स्थानांतरित करने की संभावना है।