Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

‘भारत में COVID-19 मामलों में घातक उछाल से हुई 190 मिलियन वैक्सीन डोज की कमी’- COVAX


  1. WHO, यूनिसेफ, GAVI और CEPI के संयुक्त बयान के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के मामलों में भयानक उछाल ने इस साल की दूसरी तिमाही में COVAX की वैक्सीन आपूर्ति को इस हद तक प्रभावित किया है कि जून के आखिर तक 190 मिलियन डोज की कमी हो जाएगी. संयुक्त बयान गुरुवार को कोएलिशन फॉर एपिडेमिक प्रिपेयर्डनेस इनोवेशन (CEPI) के CEO डॉ रिचर्ड हैचेट, गावी, वैक्सीन एलायंस के सीईओ डॉ सेठ बर्कले, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक डॉ टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस और यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक हेनरीटा फोर ने जारी किया था.

बयान में कहा गया है कि जो देश वैक्सीनेशन में आगे हैं, वहां कोविड-19 के मामलों में गिरावट आ रही है. यहां अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी कम हो रही है. किसी तरह से सामान्य स्थिति होने के शुरुआती संकेत दिखाई दे रहे हैं. हालांकि वैश्विक तस्वीर बेहद चिंताजनक है. 2021 में 2 बिलियन डोज कोवाक्स को देने की कार्रवाई की बात करते हुए संयुक्त बयान में कहा गया कि हम दक्षिण एशिया में COVID-19 के भयानक उछाल के दर्दनाक प्रभाव देख रहे हैं. इस उछाल के चलते वैक्सीन की सप्लाई भी प्रभावित हुई है. कहा गया है कि यह COVID-19 टीकों तक समान पहुंच के लिए वैश्विक तंत्र के रूप में काम कर रहा है. फरवरी से दुनियाभर के 126 देशों को 70 मिलियन के करीब वैक्सीन की डोज दी गई हैं. दूरदराज के द्वीपों तक टीकों की पहुंच बनाने में ये अहम है.

35 देशों को मिली अपनी पहली कोविड वैक्सीन डोज

COVAX की बदौलत 35 से अधिक देशों ने अपनी पहली COVID-19 वैक्सीन डोज हासिल की. हालांकि भारत में वायरस के भयानक उछाल ने इस साल की दूसरी तिमाही में COVAX की आपूर्ति पर गंभीर प्रभाव डाला है, जिस वजह से जून के अंत तक हमें 190 मिलियन खुराक की कमी का सामना करना पड़ेगा. अगर वर्तमान कमी को दूर नहीं किया गया तो इसके गंभीर परिणाम सामने आ सकते हैं. महामारी ने अभी भयानक रुप अख्तियार किया है.