Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

मंगल ग्रह पर होने वाली इंजेंविनिटी की पहली उड़ान की लाइव स्‍ट्रीमिंग


नई दिल्‍ली । मंगल ग्रह पर नासा का मार्स रोवर परसिवरेंस और हेलीकॉप्‍टर इंजेंविनिटी उस पड़ाव के करीब पहुंच गए हैं जहां पर वो एक नए इतिहास को रचेंगे। नासा के मुताबिक 11 अप्रैल को इंजेंविनिटी अपनी पहली उड़ान शुरू करेगा। ये फ्लाइट सुबह 3:30 EDT (अमेरिका के स्‍थानीय समयानुसार) या 12:30 PDT (पेसेफिक डेलाइट टाइम) पर होगी। भारत में इसको रात के एक बजे देखा जा सकेगा। नासा इसकी लाइव स्‍ट्रीमिंग अपने टीवी, वेबसाइट और नासा एप पर भी करेगा। इसके अलावा ये सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर भी देखा जा सकेगा। इसको जेपीएल और फेसबुक के यूट्यूब चैनल पर भी देख सकेंगे।

नासा के मुताबिक मार्स रोवर इस वक्‍त हेलीकॉप्‍टर इंजेविनिटी से करीब 60 मीटर (200 फीट) की दूरी पर खड़ा है, जहां से वोइंजेंविनिटी को देख रहा है। नासा परसिवरेंस मार्स रोवर के ट्वीट में कहा गया है कि मैं इंजेंविनिटी से लगभग आधे रास्ते पर चला गयाहूं जहां मैं लगभग 200 फीट (60 मीटर) की दूरी से इसकी फ्लाइट टेस्टिंग देखूंगा।

गौरतलब है कि नासा इस हेलीकॉप्‍टर की टेस्ट फ्लाइट के लिए पूरी तरह से तैयार है। नासा ने इसके रोटर को घुमाकर भी चेक किया है। ये बिल्‍कुल सही से काम कर रहा है। नासा ने एक ट्वीट के जरिए ये जानकारी दी है। रोवर परसिवरेंस की तरफ से किए गए इस ट्वीट में कहा गया है कि मेरे पास इस फ्लाइट को देखने और निगाह बनाए रखने के लिए के लिए जूमिंग कैमरे होंगे। आप हेलीकॉप्‍टर इंजेंविनिटी को मेरे नेविगेशन कैमरों से देख सकते हैं।

आपको यहां पर ये भी बता दें कि नासा की तरफ से आज इस उड़ान को लेकर एक सवाल जवाब का सिलसिला भी होगा। जिसमें कोई भी अपने मन में आ रहे सवालों के जवाब नासा से ले सकता है। इन सवालों के जवाब नासा के इस मिशन से जुड़े विशेषज्ञ देंगे। गौरतलब है कि नासा का मार्स रोवर परसिवरेंस लाल ग्रह के जेजीरो क्रेटर पर 18 फरवरी को उतरा था।