News TOP STORIES नयी दिल्ली मध्य प्रदेश राष्ट्रीय

मंत्री बनने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया की बड़ी पहल, UDAN स्कीम के तहत 8 नई फ्लाइट्स को दी मंजूरी


  • केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने उड्डयन मंत्रालय का पदभार ग्रहण करने के बाद रविवार को मध्य प्रदेश के लोगों को एक बड़ी सौगात दी है. सिंधिया ने छोटे शहरों को महानगरों से जोड़ने के लिए UDAN स्कीम के तहत नई उड़ानों की घोषणा की है. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने गृह राज्य मध्यप्रदेश के लिए 8 नई उड़ानों को मंजूरी दी है. इन उड़ानों का संचालन 16 जुलाई से शुरू किया जाएगा.

इन उड़ानों में ग्वालियर-अहमदाबाद, सूरत-जबलपुर, ग्वालियर-पुणे, ग्वालियर-मुंबई फ्लाइट्स शामिल हैं. केंद्र की योजना, UDAN स्कीम (उड़े देश का आम नागरिक) नाम की क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत 100 अनारक्षित और कम सेवा वाले एयरपोर्ट के संचालन और कम से कम 1,000 हवाई मार्गों को शुरू करने की है. इस योजना का उद्देश्य देश के दूरस्थ और क्षेत्रीय क्षेत्रों से संपर्क बढ़ाना और हवाई यात्रा को सस्ता बनाना है.

पर्यटन उद्योग को मिलेगा बढ़ावा

यह स्कीम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र की राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन नीति का एक प्रमुख हिस्सा है. इस स्कीम को जून 2016 में लॉन्च किया गया था. इस स्कीम के तहत आम लोगों की यात्रा को किफायती बनाया जाता है. 8 नई फ्लाइट्स को मंजूरी देने का यह फैसला सिंधिया द्वारा लिए गए शुरुआती फैसलों में से एक है, क्योंकि उन्होंने पिछले हफ्ते ही नागरिक उड्डयन मंत्रालय का कार्यभार संभाला है.