Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अंतरिक्ष जाने वाले पहले अरबपति बनेंगे सर रिचर्ड ब्रैनसन,


  • नई दिल्ली. ब्रिटिश उद्योग जगत के प्रभावशाली व्यक्तियों में शुमार सर रिचर्ड ब्रैनसन बाहरी अंतरिक्ष में जाने वाले पहले अरबपति बनकर इतिहास रचने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि भारत से भी उनका एक खास रिश्ता है. वर्जिन ग्रुप के संस्थापक ने खुलासा किया था कि कैसे उनके कुछ पूर्वजों के माध्यम से भारत के साथ उनके कुछ पुराने, लेकिन निश्चित संबंध थे. ब्रैनसन की अंतरिक्ष के लिए उड़ान भारत में चर्चा का विषय है, लेकिन अरबपति की भारतीय विरासत से जुड़ाव ने लोगों के लिए इसमें एक अतिरिक्त दिलचस्पी पैदा कर दी है.

दिसंबर 2019 में ब्रैनसन ने मुंबई से लंदन के लिए वर्जिन अटलांटिक की उड़ान के शुभारंभ के दौरान एक प्रेस कार्यक्रम में भारत के साथ अपने संबंधों के बारे में बताया था. उन्होंने संवाददाताओं से कहा था कि एक डीएनए परीक्षण से पता चला है कि उनके कुछ पूर्वज भारतीय मूल के थे और तमिलनाडु के कुड्डालोर के रहने वाले थे और 1793 में वापस आ गए थे. ब्रैनसन ने खुलासा किया था कि उनकी महान, महान, परदादी आरिया एक भारतीय थीं और दक्षिणी राज्य से थीं.

ब्रैनसन ने कहा था, ‘मुझे पता था कि भारत में मेरी पिछली पीढ़ियां रह रही हैं, लेकिन यह नहीं पता था कि हमारे संबंध कितने मजबूत थे. तो, यह पता चला कि 1793 से, कुड्डालोर में हमारी चार पीढ़ियाँ रह रही थीं और मेरी एक महान, महान, परदादी आरिया नाम की एक भारतीय थीं, जिनकी शादी मेरे एक महान, महान, परदादा से हुई थी.’ ब्रैनसन ने कहा था, ‘हर बार जब मैं किसी भारतीय से मिलता हूं, तो मैं कहता हूं कि हो सकता है हम रिश्तेदार हों.’