पटना

मक्का-चावल से बनेगा एथेनॉल, पूर्णिया में नीतीश ने किया प्लांट का उद्घाटन, किसानों को होगा फायदा


पूर्णिया (सदर)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्णिया में एथेनॉल फैक्ट्री का उद्घाटन किया। ये देश की पहली फैक्ट्री है जहां ग्रेन से एथेनॉल बनाया जायेगा। उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री ने फैक्ट्री का निरीक्षण भी किया, साथ ही कैंपस में पौधे भी लगाये। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि एथेनॉल फैक्ट्री खुलने से किसानों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि जल्द ही और भी प्लांट लगाए जायेंगे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि ये हम लोगों के लिए खुशी की बात है पहली बार एथेनॉल का उत्पादन यहां शुरू होगा। 2007 से ही हम लोग चाह रहे थे लेकिन उस समय की सरकार ने इसे माना नहीं। लेकिन 2020 में केंद्र सरकार ने इस पर मंजूरी दी, जिसके बाद ये फैक्ट्री लगी है और काम शुरू हो गया इससे सभी को फायदा होगा। एथेनॉल कैसे बनता है ये सब हम देख लिए। कैसे पेट्रोल डीजल के साथ काम करेगा ये भी हमने देखा।

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि पूर्णिया में एथेनॉल फैक्ट्री खुलने से यहां के किसानों को लाभ मिलेगा। भारी मात्रा में इथेनॉल बनेगा। इसे पेट्रोल में मिलाया जाएगा। अभी पेट्रोल बाहर से मंगाया जाता है, इससे पेट्रोल भी सस्ता होगा। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने इस दौरान कहा कि देश का पहला मक्के और चावल से बनने वाली एथेनॉल फैक्ट्री है। अभी कई और फैक्ट्रियों का भी निर्माण होगा। बिहार उद्योग के क्षेत्र में निरंतर आगे बढ़ रहा है।

पूर्णिया के गणेशपुर में देश की पहला मक्का और चावल से बनने वाले एथेनॉल की फैक्ट्री का उद्घाटन हो गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार दिन में करीब साढ़े एक बजे फैक्ट्री का उद्घाटन किया। इस दौरान सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गयी थी। सीएम के आने से पहले डीएम राहुल कुमार और एसपी दयाशंकर ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

पूर्णिया में एथेनॉल फैक्ट्री के खुलने से इस इलाके का कायाकल्प हो जायेगा। फैक्ट्री के मालिक पूर्व आईएएस ऑफिसर अमिताभ वर्मा ने कहा कि इस फैक्ट्री में प्रतिदिन 65000 लीटर एथेनॉल का उत्पादन होगा। यहां प्रतिदिन 160 टन मक्का या 145 टन चावल खरीदा जाएगा। ये खरीद आसपास के किसानों से होगी। इससे इस इलाके के किसानों फायदा होगा। साथ ही स्थानीय लोगों को इस फैक्ट्री के शुरू होने से रोजगार भी मिलेगा। इस दौरान उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन, लेसी सिंह और सांसद संतोष कुशवाहा भी उनके साथ मौजूद रहे।