Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

मजबूत वैश्विक रुझानों के कारण शुरुआती कारोबार में बाजार में तेजी,


 नई दिल्ली। Stock Update: आज शेयर बाजार हरे निशान पर खुला है। शेयर बाजार के स्टॉक एक्सचेंज सेंसेक्स और निफ्टी के अलावा निफ्टी बैंक, एसएंडपी बीएसई स्मॉलकैप हरे निशान पर कारोबार कर रहा है। वहीं, निफ्टी आईटी 316 अंक गिरकर कारोबार कर रहा है। खबर लिखते समय एनएसई पर 1385 शेयर हरे निशान पर और 548 शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहा था।

आज के शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 235.61 अंक चढ़कर 65,743.93 पर पहुंच गया। वहीं, निफ्टी 76.7 अंक बढ़कर 19,600.25 पर पहुंच गया। खबर लिखते वक्त सेंसेक्स 137.02 अंक चढ़कर 65,636.74 अंक पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह निफ्टी 51.30 अंक के बढ़त के साथ 19,574.85 अंक पर पहुंच गया था।

टॉप गेनर्स और लूजर्स स्टॉक

सेंसेक्स चार्ट के अनुसार एनटीपीसी, टाटा मोटर्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, भारतीय स्टेट बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, सन फार्मा, भारती एयरटेल और आईटीसी के शेयर हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं। वहीं, इंफोसिस, विप्रो, एशियन पेंट्स, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और एक्सिस बैंक के शेयर गिरकर कारोबार कर रहे हैं।

वैश्विक बाजार का हाल

वैश्विक बाजार में एशियाई बाजारों में, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे। बीते दिन गुरुवार को अमेरिकी बाजार हरे निशान में बंद हुए।

इसी बीच, वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.05 प्रतिशत चढ़कर 95.43 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को 3,364.22 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

मेहता इक्विटीज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (अनुसंधान) प्रशांत तापसे ने अपनी प्री-ओपनिंग मार्केट टिप्पणी में कहा

मजबूत वैश्विक संकेतों के कारण बाजार में मजबूती देखी जा सकती है। लेकिन बढ़ती ब्याज दर परिदृश्य, अमेरिकी डॉलर और बांड पैदावार में उछाल और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों पर अनिश्चितता को देखते हुए शेयरों में इंट्रा-डे में उतार-चढ़ाव की संभावना है।

रुपया हुआ मजबूत

आज डॉलर के मुकाबले भारतीय करेंसी 9 पैसे की बढ़त के साथ 83.10 पर पहुंच गया। फॉरेक्स ट्रेडर का कहना है कि विदेशी निवेशकों के द्वारा जारी बिकवाली और क्रूड ऑयल की कीमतों में चढ़ाव रुपये को कमजोर कर सकता है। भारतीय इकाई यानी रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.13 पर मजबूत खुली और 83.09 के उच्चतम स्तर को छू गई।

इसके बाद में रुपया ग्रीनबैक के मुकाबले 83.10 पर कारोबार किया, जो पिछले बंद से 9 पैसे की बढ़त दर्शाता है। गुरुवार के सत्र में रुपया 3 पैसे बढ़कर 83.19 पर बंद हुआ था।

डॉलर इंडेक्स के अनुसार डॉलर 0.19 फीसदी गिरकर 106.02 पर पहुंच गया है।

आरबीआई की एमपीसी बैठक

हर दो महीने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक की एमपीसी बैठक होती है। इस बार यह बैठक 4 अक्टूबर से 6 अक्टूबर, 2023 को होगी। यह बैठक तीन दिन के लिए होती है। इस बैठक में केंद्रीय बैंक ब्याज दरों के साथ कई और फैसले लिए जाते हैं। कई एक्सपर्ट के मुताबिक इस बार भी बैठक में रेपो रेट को स्थिर करने का फैसला लिया जा सकता है।