News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

मणिपुर के नवनिर्वाचित विधायकों ने ली विधायकी की शपथ, गोवा में गणेश गांवकर बने प्रोटेम स्पीकर


नई दिल्ली, । गोवा में जीत के बाद आज राज्यपाल ने निर्वाचित विधायक गणेश गांवकर को राजभवन में प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ दिलाई। राज्यपाल पीएस श्रीधरन पिल्लई ने इसी के साथ नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने के लिए 15 मार्च को नई विधान सभा बुलाई है। राजभवन द्वारा जारी पत्र में यह बात कही गई है। दूसरी ओर मणिपुर में नवनिर्वाचित विधायकों ने विधानसभा के सदस्यों के रूप में शपथ ग्रहण की है। राज्यपाल ने उन्हें शपथ दिलाई है।

मणिपुर में भाजपा को मिला है बहुमत

मणिपुर में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को ऐतिहासिक जीत मिली है। 60 विधानसभा सीटों वाले इस राज्य में भाजपा ने पूर्ण बहुमत पाते हुए 32 सीटों पर कब्जा किया है। इसके साथ ही मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस को इस बार चुनाव में करारी हार का सामना करना  पड़ा है। कांग्रेस को केवल 5 सीटें मिली हैं वहीं जेडीयू ने 6 सीटों के साथ खाता खोला है। दूसरी ओर नागा पीपुल्स फ्रंट को 5 सीटें जबकि नेशनल पीपुल्स पार्टी को 7 सीटें मिली है। कुकी पीपुल्स एलायंस ने इस बार 2 सीटों पर कब्जा किया है और निर्दलीयों ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की है।

गोवा में भी भाजपा सबसे बड़ी पार्टी

बता दें कि गोवा में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। भाजपा को 20 सीटें मिली हैं और वे केवल सरकार बनाने से 1 कदम दूर है। लेकिन तीन निर्दलीय और दो सीट जीतने वाली एमजीपी ने भाजपा को समर्थन दे दिया है। जबकि कांग्रेस को केवल 11, गोवा फारवर्ड पार्टी और रिवोल्यूशनरी गोवा पार्टी को 1-1 और  आम आदमी पार्टी को 2 सीट मिली है।